बड़ा खुलासा: इस वजह से जंक फूड खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं भारतीय बच्चे

अगर आपका बच्चा घर के भोजन के बजाय बाहर के जंक फूड खाना पसंद कर रहा है तो इसकी बड़ी वजह लुभावने विज्ञापन हैं. बड़ी-बड़ी कम्पनियां एक रणनीति के तहत विज्ञापन करती हैं जिससे उनके प्रॉडक्ट्स की तरफ बच्चे आकर्षित होते हैं.

बड़ा खुलासा:  इस वजह से जंक फूड खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं भारतीय बच्चेज्यादातर कम्पनियां अपने प्रॉडक्ट्स की क्वालिटी के बजाय पैकिंग पर ध्यान देती हैं जिससे बच्चे उनकी तरफ आकर्षित हों और उत्पाद खरीदें. यही वजह है कि बच्चे घर के भोजन के बजाय बाहर के खाने को पसंद कर रहे हैं.

जर्नल ऑफ चिल्ड्रेन एंड मीडिया में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत, पाकिस्तान, ब्राजील, नाइजीरिया, चीन और रूस विदेशी खाने की चीजों का ज्यादा चलन है. बच्चे इन विदेशी उत्पादों के ब्रांड को अच्छी तरह से पहचानते हैं और इन्हीं उत्पादों को खरीदना पसंद करते हैं. केएफसी का चिकन ,कोका-कोला, मैकडॉनल्ड्स के बर्गर जैसे कई और उत्पाद हैं जो बच्चों के बीच बहुत पॉपुलर हैं. 

अमेरिका के मेरीलैंड विश्वविद्यालय की दीना बोरोजोवस्की ने शोध किया और पाया कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार एक रणनीति के तहत बच्चों के स्वास्थ्य पर असर डाल रहा है. इन्होंने इस शोध में 2,422 बच्चों को शामिल किया और बच्चों को ब्रांड्स के लोगो दिखाए. उन्होंने पाया कि मशहूर ब्रांड्स के लोगो को बच्चे आसानी से पहचान पा रहे थे.

दीना का मानना है कि इन ब्रांड्स का उपयोग बच्चों की हेल्थ को सुधारने के लिए किया जा सकता है. लेकिन इनके अधिकतर उत्पाद सेहत खराब करने वाले हैं.

Back to top button