पाक की बड़ी मुश्किलें, 9 लाख लोगों की जा सकती नौकरी, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

पाकिस्तान की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं. ऐसे में कोरोना वायरस के चलते पाकिस्तान को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 1.6 से 6.1 करोड़ डॉलर तक यानी 452 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने एक अनुमानित रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. एडीबी की ओर से हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड 19  के बढ़ते संक्रमण के हालात ऐसे ही बने रहने पर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पांच अरब डॉलर का नुकसान होगा. 

इसे भी पढ़ें: प्रो. यंग का बड़ा बयान, अब धरती से नहीं खत्म होगा कोरोना वायरस, बताया कारण…

यही नहीं देश की जीडीपी 1.57 प्रतिशत से घटेगी और साथ ही देश में 94,60,00 लोग बेरोजगार हो जाएंगे. जिससे पाकिस्तान को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है.  रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक जीडीपी भी इससे अछूता नहीं रहेगा. सबसे अच्छे परिदृश्य में भी वैश्वित जीडीपी 77 अरब डॉलर प्रभावित होगा और सबसे बुरे परिदृश्य में वैश्विक जीडीपी 347 अरब डॉलर तक प्रभावित होगा, जो वैश्विक जीडीपी का 0.1 से 0.4 प्रतिशत है. वहीं प्रभावित होने वाले देशों की बात करें तो चीन सबसे अधिक प्रभावित होगा. 

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि सबसे अच्छे परिदृश्य में पाकिस्तान को कुल 1.623 करोड़ डॉलर का नुकसान उठाना पड़ेगा.  इसमें कृषि और खनन क्षेत्र में 55 लाख डॉलर, बिजनेस ट्रेड-पर्सनल एंड पब्लिक सर्विस में 55.4 लाख डॉलर, होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स में 6.7 लाख डॉलर, लाइट एंड हेवी मैन्युफैक्चरिंग में 36 लाख डॉलर और ट्रांसपोर्ट सर्विस में 9.2 लाख डॉलर का नुकसान होगा. 

सामान्य हालात में पाकिस्तान को होने वाला अनुमानित नुकसान 3.42 करोड़ डॉलर है. वहीं सबसे बुरे हालात में पाक को कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते 6.08 करोड़ डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

 

Back to top button