ट्रंप की तेज हुई धड़कने जॉर्जिया में बाइडेन ने पलटी बाजी, बस जीत के कुछ ही दूर…

जॉर्जिया में अब लड़ाई उलटफेर की ओर बढ़ती नजर आ रही है. यहां डोनाल्ड ट्रंप बढ़त बनाए हुए थे, लेकिन अब जो बाइडेन लगातार आगे बढ़ रहे हैं. दोनों ही उम्मीदवारों में अब सिर्फ दो हजार वोटों का अंतर है और करीब 98 फीसदी वोट गिने जा चुके हैं. इस राज्य में कुल 16 इलेक्टोरल वोट हैं.

अभी तक यहां डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे थे, लेकिन अब जो बाइडेन ने बढ़त बना ली है. जो बाइडेन करीब 1 हजार वोटों से आगे हैं और यहां पर 99 फीसदी वोट गिने जा चुके हैं. अगर जो बाइडेन यहां जीतते हैं तो उन्हें 16 इलेक्टोरल वोट मिल जाएंगे. 

शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा कि अगर लीगल वोट गिने जाएंगे तो वो आसानी से राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाएंगे. लेकिन उनके ऑब्जर्वर को उनका काम करने से रोका जा रहा है. इस वक्त फर्जी वोटों को गिनकर नतीजा बदला जा रहा है, सुप्रीम कोर्ट को इसपर फैसला लेना चाहिए. 

Ujjawal Prabhat Android App Download

फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के एक बड़े ग्रुप को बैन कर दिया है, जिन्होंने ‘Stop the steal’ का कैंपेन शुरू किया था. ग्रुप में हिंसा फैलाने की बात हो रही थी और वोटों की गिनती में धांधली रोके जाने की अपील की गई थी. फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पहले भी अमेरिकी चुनाव को लेकर सख्ती बरतते आए हैं और कई पोस्ट पर रोक लगा दी है.

जो बाइडेन और कमला हैरिस की ओर से ट्वीट कर अपने समर्थकों से फंडिंग की अपील की गई है. दोनों ने ट्वीट कर लिखा है कि हमने लंबे वक्त से इस लड़ाई में भरोसा जताया है, लोगों ने इलेक्शन डे से पहले ही मतदान किया. लेकिन अब डोनाल्ड ट्रंप वोटों की गिनती ही रोकना चाहते हैं, हमें फाइटबैक करना होगा.

एक ओर डोनाल्ड ट्रंप बार-बार ट्वीट और प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए काउंटिंग रोकने की अपील कर रहे हैं, तो वहीं जो बाइडेन ने अपने समर्थकों से धैर्य रखने की अपील की है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम की ओर से कई राज्यों में कोर्ट का रुख किया गया है. मिशिगन और जॉर्जिया में तो ट्रंप को निराशा लगी है लेकिन पेंसिलवेनिया में उनकी मांग मान ली गई है. यहां अब अदालत के आदेश पर दोनों पार्टियों के बराबर पोलिंग एजेंट को एक्सेस मिलता रहेगा. यहां डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया था कि उनके एजेंटों को काउंटिंग सेंटर में एंट्री नहीं मिल रही है, जबकि डेमोक्रेट्स को इजाजत मिल रही है. 

मौजूदा वक्त में स्थिति कल जैसी ही बनी हुई है, जो बाइडेन के खाते में 264 इलेक्टोरल वोट हैं और डोनाल्ड ट्रंप के खाते में 214 वोट हैं. अगर जो बाइडेन किसी भी एक राज्य में जीत जाते हैं तो उन्हें बहुमत मिल जाएगा. हालांकि, कुछ राज्यों का बयान आया है कि गिनती 12 नवंबर तक जारी रह सकती है और ऐसे में तबतक विजेता बताना मुश्किल है. 

अमेरिका में अभी मुख्य रूप से चार राज्यों में गिनती चल रही है, पहले इनमें से बड़े राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे चल रहे थे. लेकिन अब उनकी लीड कम हो गई है. पेंसिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया, नेवादा, एरिजोना, अलास्का में अभी वोटों की गिनती हो रही है. इनमें से पेंसिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और अलास्का में डोनाल्ड ट्रंप बढ़ बनाए हुए हैं. लेकिन, उनकी बढ़त कम हो गई है, जॉर्जिया में जो बाइडेन सिर्फ तीन हजार वोट पीछे हैं. अगर वो आगे निकलते हैं तो उनके खाते में सीधे 16 इलेक्टोरल वोट होंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button