भुवनेश्वर-धवन ने लगाई बड़ी छलांग, भारत तीसरे नंबर पर

- in खेल

टीम इंडिया के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को दक्षिण अफ्रीका पर टी-20 सीरीज में 2-1 की जीत में शानदार प्रदर्शन के बूते आज ताजा आईसीसी टी-20 खिलाड़ी रैंकिंग में काफी फायदा मिला.

शिखर ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 143 बनाए जिससे वह सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे. उन्होंने 14 पायदान के फायदे से अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 28वां स्थान हासिल किया जबकि सात विकेट झटककर ‘मैन ऑफ द सीरीज’ बने भुवनेश्वर ने 20 पायदान का सुधार किया जिससे वह 12वें स्थान पर पहुंच गए.

आईसीसी टी-20 टीम रैंकिंग में भारत को एक अंक का लाभ मिला और दक्षिण अफ्रीका ने एक अंक गंवा दिया. लेकिन भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अपना क्रमश: तीसरा और सातवां स्थान बरकरार रखा है. पाकिस्तान 126 अंक लेकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है, वह दशमलव की गणना में ही ऑस्ट्रेलिया से आगे है.

पीटीआई के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के टी-20 कप्तान जे पी डुमिनी ने सीरीज में 122 रन बनाए जिससे उन्हें चार पायदान का लाभ मिला और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 24वें स्थान पर पहुंच गए.

अन्य खिलाड़ियों में अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान जिम्बाब्वे पर सीरीज में मिली 2-0 की जीत में शानदार प्रदर्शन कर गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहे.

राशिद पिछले हफ्ते वनडे में संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल करने के बाद आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचने वाले युवा पुरूष क्रिकेटर बने थे. उन्होंने शारजाह में हुई दो मैचों की सीरीज में पांच विकेट झटककर दोनों प्रारूपों में शीर्ष स्थान हासिल किया.

वहीं न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज कॉलिन मनरो और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल क्रमश: शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज और ऑलराउंडर बन गए.

इस ताजा अपडेट में न्यूजीलैंड में हुई ट्राई सीरीज का नतीजा शामिल है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड अन्य टीमें थीं. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की सीरीज, जिसमें भारत 2-1 से जीता तथा श्रीलंका की मेजबान बांग्लादेश पर 2-0 की जीत भी शामिल है.

मनरो ने इस ट्राई सीरीज में दो अर्धशतक से करीब 210 के स्ट्राइक रेट से 176 रन बनाकर तीन पायदान की छलांग लगाई. मैक्सवेल ने 233 रन जुटाकर और टूर्नामेंट में तीन विकेट झटककर ऑलराउंडर सूची में शीर्ष स्थान दोबारा हासिल किया.

बल्लेबाजों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (छह पायदान की छलांग से पांचवें स्थान पर) ने 258 रन जुटाये जबकि इंग्लैंड के डेविड मलान (127 पायदान से करियर का सर्वश्रेष्ठ 22वां स्थान), बांग्लादेश के सौम्य सरकार (तीन पायदान के फायदे से 20वें स्थान पर) और श्रीलंका के कुसल मेंडिस (66 पायदान के लाभ से 75वें स्थान पर) ऊपर पहुंचने वाले अन्य खिलाड़ी हैं.

You may also like

कराटे खिलाड़ियों ने उत्तीर्ण की ब्लैक बेल्ट परीक्षा

लखनऊ। जापान सोतो कान कराटे डू कनिंजुकु ऑर्गनाइजेशन के