भुवनेश्वर का ‘ट्रिपल अटैक’, भारत को मिली तीसरी सफलता

बहुचर्चित दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत हो चुकी है. सीरीज़ के पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की है. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अफ्रीकी टीम को तीन शुरुआती झटके दिए हैं. केपटाउन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया, जिसके बाद भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की.

भुवनेश्वर

भुवनेश्वर का ट्रिपल अटैक…

भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर से अफ्रीका पर अटैक करना शुरू कर दिया. पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर डी. एल्गर को चलता किया, इसके बाद उन्होंने तीसरे ओवर में मार्करम को आउट किया. इसके बाद भारत के लिए बड़ा खतरा हाशिम अमला को भी भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया. पांचवे ओवर में भुवी ने अमला को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच करवाया.

पहला विकेट – डी. एल्गर, 0.3 ओवर (कैच -साहा)

दूसरा विकेट – एके. मार्करम, 2.6 ओवर (एलबीडब्ल्यू)

तीसरा विकेट – हाशिम अमला, 4.5 ओवर (कैच – साहा)
आपको बता दें कि ऐसा चौथी बाहर हुआ है, जब भारतीय टीम ने किसी विदेशी दौरे की शुरुआत विरोधी टीम का विकेट लेकर की हो. इससे पहले तीन बार ऐसा हुआ कि भारत ने पहले गेंदबाजी की, और शून्य रन पर ही विरोधी टीम का विकेट गिराया.

बड़ी खुशखबरी: SBI जल्द देने वाला है हर ग्राहक को फायदा

इससे पहले 0 रन पर एक विकेट की शुरुआत…>
साउथ अफ्रीका, 1992-93

श्रीलंका, 1993

इंग्लैंड, 2002

साउथ अफ्रीका, 2018

इससे पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को गेंदबाजी दी है. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में रवींद्र जडेजा और अजिंक्य रहाणे शामिल नहीं हैं. वनडे और टी-20 में टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस मैच में अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं. उन्हें कप्तान विराट कोहली से अपनी टेस्ट कैप मिली है.

साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत दक्षिण अफ्रीका में 1992 से एक भी सीरीज नहीं जीता है. उसने इस दौरान चार सीरीज गंवाई हैं और एक सीरीज ड्रॉ खेली है. भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2010-11 में सीरीज ड्रॉ की थी.

Back to top button