सावधान: इन 7 चाइनीज़ चीजें के खाने से लोग कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का हो रहे शिकार, पढ़ें पूरी खबर

भारत एक आयात निर्यात करने वाला देश है. जिसमें कई चीजें भारत से बाहर जाती है तो कई चीजें भारत में बाहर से आती हैें. भारत के लोगों का आकर्षण चाइना की चीजों पर ज्यादा होता है. ये जानते हुए कि ये चीजें ज्यादा दिन तक टिकतींं नहीं है फिर भी लोग सस्ती के चक्कर में उन्हें खरीद लेतें है. वहीं आज हम आपको चाइना से आयी हुई ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आपको कैंसर हो सकता है. जिससे आपकी जान भी जा सकती है. आइये जानते हैं कौन सी है वो चीजें…

सावधान: इन 7 चाइनीज़ चीजें के खाने से लोग कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का हो रहे शिकार, पढ़ें पूरी खबर

तिलापिया मछली

ति‍लापिया मछली का पालन चाइना फार्मों में बड़े पैमाने पर होता है. हम आपको बता दें कि मछली के लगभग सभी प्रकारों में यह मछली सबसे ज्यादा निकृष्ट, जहरीली और स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होती है. इसका उत्पादन काफी छोटे- छोटे पूल्स में किया जाता है, जिसमें अनुपयोगी पानी भरा होता है. आपको जानकर हैरानी होगी, यह इतनी खतरनाक होती है कि चाइना के सी-फूड किसान, खुद अपने बच्चों को अपने द्वारा उत्पादित सी फूड का सेवन नहीं करने देते. अमेरिका में लगभग 80 प्रतिशत तिलापिया फिश चाइना से ही भेजी जाती है.

कोड मछली

यह भी चाइना में पाली जाने वाली मछली का एक ऐसा प्रकार है जो अपने ही अनुपयोगी और प्रदूषित पदार्थ में जीवन जीती है. इसका भी लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा अमेरिका में निर्यात होता है.

चाइनीज एप्पल जूस

चाइना से निर्यात होने वाला लगभग 50 प्रतिशत एप्पल जूस, कीटनाशक और अन्य हानिकारक तत्वों से भरा होता है, जो मानव शरीर के लिए बेहद घातक है. इसके अलावा इसमें शर्करा की मात्रा भी सामान्य से बेहद अधिक होती है. इसके पैक पर इन हानिकारक पदार्थों की उपस्थिति और मात्रा दर्शाई नहीं जाती.

80% से ज्यादा महिलाएं नहीं पहनती हैं सही ‘ब्रा’, स्वास्थ्य पर डालता है बुरा असर

परिष्कृत मशरूम 

जिसे हम प्रोसेस्ड मशरूम कहते हैं, अगर चाइना से आयातित हैं, तो एक बार ठीक से जरूर जांच लें. अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो पाएंगे, कि इनमें ऑर्गेनिक नाम का सिर्फ टैग होता है, और भारी मात्रा में चावल और अंडे की तरह मशरूम भी नकली ही होते हैं.

चाइनीज लहसुन

चावल और अंडे के बाद सबसे ज्यादा खपत होने वाली खतरनाक चीज है चाइनीज लहसुन. हानिकारक केमिकल्स से भरा यह लहसुन खाने के कुछ देर बाद खराब सा स्वाद छोड़ जाता है. इसमें कोन्कोक्शन नामक केमिकल पाया जाता है जो बेहद खतरनाक है.

काली मिर्च 

चाइना से निर्यात होने वाली काली मिर्च एक तरह की काली मिट्टी से बनी होती है, जिसे काली मिर्च की तरह आकार और प्रकार देकर तैयार किया जाता है.

हरे मटर

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि चाइना से बड़ी मात्रा में नकली हरे मटर का उत्पादन और निर्यात किया जाता है, जो स्नोपीस, सोयाबीन आदि से बनाई जाती है, जिस पर सोडियम मेटाबाईसल्फेट नामक केमिकल युक्त हरे रंग में रंगा जाता है, ताकि रंग के साथ-साथ मटर भी लंबे समय तक सुरक्षित रहे. यह रंग कैंसर पैदा करने में काफी हद तक प्रभावी है. इस तरह के मटर उबालने पर भी नर्म नहीं होते.

 
Back to top button