कम बजट में घूमने के लिए बेस्ट है ये प्लेस

सर्दियों का ठंडा ठंडा मौसम हर किसी को पसंद होता है, इस मौसम में अक्सर लोग छुट्टियों में कही बाहर जाने का प्लान बनाते है. बहुत से लोग तो इस मौसम में घूमने के लिए विदेश भी जाते है, पर बहुत से लोग पैसो की कमी के कारण विदेश घूमने नहीं जा सकते है, पर हमारे भारत देश में भी घूमने फिरने की ऐसी बहुत सी जगहे है जहाँ पर आप घूमने के लिए जा सकते है, और ये जगहे विदेशों की तरह बेहद ही खूबसूरत है और यहाँ पर टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है, आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहाँ आप कम पैसों में भी घूम सकते हैं. 

1- भारत के उत्तराखंड में स्थित गढ़वाल चारो तरफ से औल पहाड़ी से घिरा हुआ है इस जगह की प्राकर्तिक खूबसूरती को देखने के लिए देश विदेश से टूरिस्ट आते है, अगर आपका बजट कम है तो आपके घूमने के लिए उत्तराखंड बेस्ट प्लेस है. 

2- अगर आप सर्दियों के मौसम में कहीं घमने का प्लान बना रहे है तो आप जयपुर जाये, जयपुर में मौजूद शानदार किले और खूबसूरत वास्तूकला आपका मन को मोह लेगी, इसके अलावा जयपुर में हवा महल, सिटी प्लेस, रामबाग प्लेस, जयगढ़ किला, संट्रेल पार्क के साथ ही सालों पुराने मंदिर भी घूमने के लिए सबसे बेस्ट है,

3- अगर आप किसी धार्मिक स्थल पर घूमने जाना चाहते है तो आपके लिए अमृतसर सबसे अच्छी जगह रहेगी, यहाँ जाकर आप धर्म और इतिहास के और भी करीब जा सकते है, यहां का  गोल्डन टेम्पल, लोगो की श्रद्धा का केंद्र है, इसके अलावा जलियावाला बाग के साथ बहुत से मंदिरों में घुम सकते हैं.

4- मौज मस्ती करने के लिए गोवा से बेहतर कोई जगह नहीं है, यहाँ पर आप  सस्ते होटल, सस्ता खाना, घूमने के लिए समंद्री तट के साथ ही यहां की खूबसूरत नज़ारो का मजा ले सकते है,

Back to top button