बैंक में एफडी खुलवाने से पहले जरूर पढ़ें ये बातें, नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

बचत के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) एक अच्छा विकल्प माना जाता है। अगर आप एफडी खुलवाना चाहते हैं तो आपको कई जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप बड़ा फायदा उठा सकते हैं। इसलिए एफडी खुलवाने से पहले नीचे दी गई बातों पर गौर कर लें-बैंक में एफडी खुलवाने से पहले जरूर पढ़ें ये बातें, नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

एक से ज्यादा जगहों पर एफडी रखें

बड़ी रकम की एक एफडी रखने की बजाय छोटी-छोटी रकम वाली ज्यादा एफडी रखें। इससे जरूरत पड़ने पर आप कोई एक एफडी तोड़कर अपनी जरूरत पूरी कर सकते हैं और आपकी बाकी एफडी चलती रहेगी। साथ ही आप अलग-अलग जगहों पर एफडी पर ब्याज की अलग-अलग दरों का फायदा उठा सकते हैं।

एफडी की अवधि और ब्याज दर

अधिकतर लोग 6 महीने, एक साल, 2 साल या 5 साल की अवधि के लिए एफडी करवाते हैं। कई बैंकों में इस अवधि से थोड़े कम या ज्यादा दिनों के लिए एफडी खुलवाने पर अलग-अलग ब्याज दरें होती हैं। इसलिए एफडी करवाने से पहले बैंक में एफडी की अवधि और उनस पर मिलने वाले ब्याज की दरों के बारे में जानकारी जरूर लें। हो सकता है कि निश्चित अवधि से कम या ज्यादा दिनों की एफडी करवाने पर आपको ज्यादा ब्याज मिल जाए। इसके अलावा एफडी में मासिक, तिमाही या छमाही में ब्याज ले सकते हैं।

बीच में ब्याज दरों में बदलाव का असर नहीं

आपने जिस ब्याज दर अपनी एफडी खुलवाई थी, उसके टेन्योर पूरा होने पर उसी दर से आपको ब्याज मिलेगा। अगर बीच में ब्याज दरों में बदलाव होता है तो आपकी एफडी की दरों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

एफडी पर मिलता है लोन

आप अपनी एफडी पर लोन भी ले सकते हैं। इसे ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कहा जाता है। इसके तहत आपको एक तय अवधि में ब्याज दर के साथ अमाउंट चुकाना होता है। आप चाहे तो यह राशि एकमुश्त या किस्तों में चुका सकते हैं। इसके अलावा अगर आप तय समय से पहले पेमेंट करते हैं तो आपको प्रीपेमेंट चार्ज नहीं देना पड़ेगा। इसका मतलब यह हुआ कि आपको सिर्फ उतने दिन का ब्याज देना है जितने दिन रकम आपके पास रही।

Back to top button