VLC Media Player के यूजर्स हो जाएं सावधान, हैकर्स से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान…

वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player) एक लोकप्रिय मीडिया प्लेयर है जिसे दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है. इस प्लेटफॉर्म के जरिए आप वीडियोज और ऑडियोज आसानी से प्ले कर सकते हैं. इसकी लोकप्रियता इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि ये एक पेड प्लेटफॉर्म नहीं है और इसके सभी फीचर्स का लाभ फ्री में उठाया जा सकता है. अगर आप भी इस मीडिया प्लेयर को यूज करते हैं तो हम आपको बता दें कि हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके हिसाब से हैकर्स इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आपके ऊपर जासूसी कर रहे हैं. आइए इस मामले के बारे में डिटेल में जानते हैं..

VLC Media Player के यूजर्स हो जाएं सावधान  

सिमैंटेक साइबर सिक्योरिटी यूनिट (Symantec Cyber Security Unit) की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीनी साइबर क्रिमिनल ग्रुप, Cicada वायरस को फैलाने के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player) का इस्तेमाल कर रहे हैं. Cicada सरकारी और अन्य कंपनियों की जासूसी करने के लिए विंडोज कंप्यूटर और लैपटॉप पर इस मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल कर मैलवेयर को फैलाने का काम कर रहे हैं.

हैकर्स कर रहे हैं आपकी जासूसी

इस रिपोर्ट के हिसाब से कई देश इस मैलवेयर अटैक का सामना कर रहे हैं जिनमें कनाडा, अमेरिका, टर्की, हॉन्ग-कॉन्ग, मोंटेनेग्रो, इजराइल, इटली और भारत के नाम शामिल हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player) से किस तरह जासूसी की जा रही है तो हम आपको बता दें कि ये हैकिंग ग्रुप इस मीडिया प्लेटफॉर्म के क्लीन वर्जन को कैप्चर करके इसमें ‘मीडिया प्लेयर एक्सपोर्ट फंक्शन’ की मदद से वायरस वाली फाइल को डाल रहे हैं. एक बार जब सॉफ्टवेयर में मैलवेयर फाइल डाल दी जाती है, Cicada सिस्टम का पूरा कंट्रोल वीएनसी रिमोट-एक्सेस सर्वर के जरिए ले लेते हैं.

सुरक्षित रहने के लिए करें ये काम

हैकिंग से बचने के लिए अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें और अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें. अपने जरूरी डेटा का बैअकप जरूर कर लें और अनजान वेबसाइट्स के लिंक पर क्लिक न करें. ऐसा करने से आपके पैसे और जरूरी डेटा के चोरी होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है.

Back to top button