Home > खेल > B’day Spl: बैडमिंटन ही नहीं इस खेल में भी माहिर थी साइना

B’day Spl: बैडमिंटन ही नहीं इस खेल में भी माहिर थी साइना

भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी और ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल का आज जन्मदिन है। वह शनिवार को 28 साल की हो गईं। 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार में जन्मीं साइना देश की पहली और एकमात्र ऐसी खिलाड़ी हैं जो बैडमिंटन में वर्ल्ड नंबर वन प्लेयर भी रही हैं, लेकिन बचपन में साइनाका पहला प्यार बैडमिंटन नहीं, बल्कि कराटे था। साइनाकराटे में ब्लैक बेल्स चैंपियन भी हैं, लेकिन समय के साथ-साथ कराटे छोड़ बैडमिंटन खेलना शुरू किया और आज देश की स्टार बैडमिंटन में वह शुमार हैं।

B'day Spl: बैडमिंटन ही नहीं इस खेल में भी माहिर थी साइनाबता दें कि साइना नेहवाल साल 2012 में लंदन ओलंपिक में कांस्य जीतने वाली पहली भारतीय शटलर बनीं। इसके बाद उन्होंने वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन पायदान पर कब्जा किया। साइना देश की एक ऐसी खिलाड़ी है जिसने अब तक कई टूर्नामेंट में देश के लिए गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं। इसके साथ-साथ वह कॉमनवेल्थ वूवेन सिंगल गोल्ड, सुपर सीरीज टाइटल, वर्ल्ड जूनियर और कॉमनवेल्थ युथ टाइटल का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। इस कामयाबी के चलते उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड, अर्जुन अवॉर्ड और पद्म भूषण का सम्मान भी मिल चुका है।

दरअसल, साइना नेहवाल का फैमिली बैकग्राउंड हरियाणा का है लेकिन बाद में उन्होंने हैदराबाद को सेलेक्ट किया और उनकी पूरी फैमिली हैदराबाद में जाकर बस गई। उनके पिता एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में पोस्टेड थे, जब उनका प्रमोशन हुआ तो पांच शहरों में ट्रांसफर का ऑफर आया, जिसके बाद उन्होंने हैदराबाद को सेलेक्ट किया और उनकी पूरी फैमिली हैदराबाद शिफ्ट हो गई।

Loading...

Check Also

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज की आत्मकथा में बड़ा खुलासा, सहवाग ने जो वादा किया, वो सबसे पहले निभाया

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज की आत्मकथा में बड़ा खुलासा, सहवाग ने जो वादा किया, वो सबसे पहले निभाया

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी आत्मकथा ‘281 एंड बियॉन्ड’ में …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com