BCCI का बड़ा फैसला, इस बार IPL 2020 के विजेता को मिलेंगे इतने रूपए…

आईपीएल अंतिम चरण में है। सभी को 10 नवंबर का इंतजार है जब दो टॉप टीमें फाइनल में आमने सामने होंगी। इस बीच, एक सवाल यह उठ रहा है कि आईपीएल 2020 की विजेता टीम को कितने करोड़ रुपए का इनाम मिलेगा? खबर यह है कि आईपीएल की प्राइज मनी पर भी कोरोना महामारी का असर पड़ा है। बीसीसीआई के मुताबिक, इस बार आईपीएल की विजेता टीम को पहले से तय रकम का आधा हिस्सा ही मिलेगा। यानी 20 करोड़ रुपए के स्थान पर 10 करोड़ रुपए ही दिए जाएंगे। मार्च में बीसीसीआई ने खर्च में कटौती की कवायद शुरू की थी और यह फैसला उसी का हिस्सा है। इसी तरह फाइनल में हारने वाली टीम को अब साढ़े 12 करोड़ के स्थान पर सवा छह करोड़ रुपए ही मिलेंगे। वहीं क्वालियफायर में हारने वाली हर टीम को 4.375 करोड़ रुपए मिलेंगे।

बीसीसीआई के मुताबिक, सभी फ्रेंचाइजी की आर्थिक स्थिति अच्छी है। उनकी आय बढ़ाने के लिए प्रायोजन जैसे कई तरीके भी हैं। इसलिए पुरस्कार राशि घटाने का फैसला लिया गया। बहरहाल, अभी यह साफ नहीं है कि ऑरेंज कैप (सबसे ज्यादा रन) और पर्पल कैप (सबसे ज्यादा विकेट) धारकों को कितने रुपए दिए जाएंगे, लेकिन 2019 में इन्हें अच्छी खासी रकम दी गई थी। सबसे मूल्यवान खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपए दिए गए थे।

पिछले साल ऑरेंज कैप विजेता (सबसे अधिक रन) और पर्पल कैप विजेता (सबसे अधिक विकेट) को 10 / 10 लाख रुपये दिए गए थे। आईपीएल 2020 में अभी की स्थिति के अनुसार, पंजाब के केएल राहुल सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में सबसे ऊपर बैठे हैं, जबकि मुंबई के जसप्रीत बुमराह ने दिल्ली के कगिसो रबाडा को पछाड़ कर आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

आईपीएल 2020: ये ईनाम भी दिए जाएंगे

इनके अलावा भी कई अन्य पुरस्कार भी दिए जाएंगे। इनमें शामिल है सीजन का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी, सीजन का गेम चेंजर, स्टाइलिश खिलाड़ी, सीज़न का सबसे शानदार कैच। यह भी 10 नवंबर की रात ही पता चलेगा कि किसे कितनी रकम दी जा रही है।

Back to top button