बेसिक शिक्षा विभाग ने बिना मान्यता वाले इतने प्राइवेट स्कूलों को नोटिस किया जारी

बेसिक शिक्षा विभाग ने बगैर मान्यता के चल रहे स्कूलों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जनपद में बिना मान्यता के संचालित स्कूलों की पहचान कर 22 स्कूलों को नोटिस जारी किया है।

इन स्कूलों के संचालकों को तुरंत इन्हें बंद करने के आदेश दिए हैं और जल्द से जल्द स्कूलों की मान्यता के लिए आवेदन करने के लिए कहा है। यदि बिना मान्यता के कोई स्कूल संचालित होते पाया जाता है तो उन स्कूलों के संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एक तरफ सरकार स्कूल चलो अभियान के तहत पूरे प्रदेश में बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। वहीं, दूसरी तरफ स्कूल माफिया भी जिले में सक्रिय हैं। ये स्कूल माफिया बगैर मान्यता के स्कूल चलाकर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। अब इनके खिलाफ शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की शुरूआत कर दी है। जिले में शिक्षा विभाग की तरफ से बगैर मान्यता के चल रहे 22 स्कूलों को चिह्नित किया गया है। जिन्हें विभाग की तरफ से नोटिस दिए गए है। इन्हें बिना मान्यता के भविष्य में स्कूल न चलाने की चेतावनी दी गई है।

अन्य स्कूलों की जांच में जुटा शिक्षा विभाग
जिले में कई स्कूल और भी हैं जो बिना मान्यता के संचालित हो रहे हैं। ऐसे सभी स्कूलों की पहचान के लिए बाकायदा टीम बनाई गई है।

सलाह: अभिभावक दाखिले से पहले पूरी जानकारी लें
शिक्षा विभाग ने एडवाइजरी जारी कर छात्रों तथा अभिभावकों को सतर्क किया है। शिक्षा विभाग ने अपील की है कि किसी विद्यालय में प्रवेश लेने से पहले यह जरूर देखें कि जिस विद्यालय या कक्षा में उन्हें प्रवेश लेना है, उसकी मान्यता है या नहीं।

Back to top button