अगर आप भी दूध के साथ सेवन करते केला तो हो जाइये सावधान वरना…

आजकल लोग अपनी फिटनेस को ठीक रखने दूध और केले  इस्तेमाल करते है। लेकिन आपको  जानकारी होनी चाहिए की दूध और केले का सेवन करना सही है या गलत। कैसे जानते हैं –

केले और दूध का सेवन सही नहीं

आयुर्वेद के अनुसार किसी भी ठोस फल का किसी तरल के साथ मिश्रण अच्छा नहीं माना जाता है। केला और दूध के एक साथ सेवन से शरीर में विषैले पदार्थों का प्रभाव उत्पन्न होने लगता है ऐसे में शरीर के तमाम अंगो की कार्यप्रणाली पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा केला और दूध खाने से शरीर भारी-भारी बना रहता है और साथ ही इससे आपकी मस्तिष्क क्षमता भी प्रभावित होती है। केला और दूध के सेवन का सबसे बेहतर तरीका है कि आप इसे अलग-अलग खाएं और पिएं। इसे शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है विशेषज्ञों का कहना है कि केला खाने के 20 मिनट बाद दूध पीना फायदेमंद होता है।

खराब कॉम्बिनेशन है दूध और केला

विशेषज्ञों के अनुसार यह एक बुरा कॉम्बिनेशन है और इसे विरुद्ध आहार (असंगत कॉम्बिनेशन) के रूप में जाना जाता है. यह बलगम पैदा करता है, जोकि शरीर में असंतुलन और रोगों का मूल कारण है। यह पाचन शक्ति को कमजोर करता है।यह कंजेशन ,ठंड, खांसी, चकत्ते और एलर्जी का कारण बनता है, यह शरीर में नकारात्मक प्रतिक्रिया पैदा करता है, अतिरिक्त पानी उत्पन्न करता है, शरीर के अंगो को ब्लॉक करता है। इतना ही नहीं इससे उल्टी और दस्त होने की आशंका भी बनी रहती है।

कैसे प्रभावित करता है दूध और केला आपके पाचन को

वैसे तो केला और दूध दोनों के ही प्रभाव ठंडे हैं लेकिन जब इन दोनों को साथ में लिया जाए तो ये आपके पाचन तंत्र के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है। इसके अलावा इन दोनों फूड के पोषक तत्व सांस संबंधी विकार और साइनस एलर्जी से जूझ रहे लोगों के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। इसके साथ ही अगर कोई महिला गर्भवती है तो उसे भी दूध और केले के सेवन से दूरी बनानी चाहिए। हालांकि अगर आप थोड़े अंतराल पर इन दोनों फूड का सेवन करते हैं तो यह वास्तव में आपके बेबी के लिए अच्छा हो सकता है।

Back to top button