ऑस्ट्रेलिया से आई बुरी खबर, एस्ट्राजेनेका टीका लगवाने के बाद महिला की मौत

ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार (16 अप्रैल, 2021) को देश में एस्ट्राजेनेका टीके से संबंधित पहली मौत की पुष्टि की. रिपोर्ट के मुताबिक 48 वर्षीय महिला को आठ अप्रैल को एस्ट्राजेनेका टीके की डोज दी गई थी. संबंधित अधिकारियों ने एक बयान में बताया कि ये घटना ऐसे समय में प्रकाश में आई जब कुछ घंटे पहले ही 50 से कम उम्र के लोगों को एस्ट्राजेनेका की बजाय फाइजर टीका लगवाने की सलाह दी गई थी. एस्ट्राजेनेका टीके में बहुत कम मगर दुर्लभ खून के थक्के जमने की शिकायत मिल रही थी.

यहां एक बयान में कहा गया कि महिला को खून के थक्के जमने की शिकायत के बाद न्यू साउथ वेल्स राज्य के न्यूकैसल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक महिला को खून के थक्के की शिकायत के साथ ये ऑस्ट्रेलिया में मार्च के शुरुआत में राष्ट्रीय स्तर पर टीका अभियान की शुरुआत के बाद से ये तीसरा केस है. देश में करीब 8.85 लाख लोगों को कोविड-19 की डोज दी जा चुकी है. 

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है. संगठन के मुताबिक दुनियाभर में पिछले दो महीने के दौरान कोविड-19 के पुष्टि किए गए मामलों की संख्या प्रति सप्ताह दोगुनी हो रही है. 

शुक्रवार यानी आज एक प्रेस वार्ता में WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा कि महामारी में संक्रमण की दर उच्चतम है. कुछ देश जो कोविड-19 के प्रकोप से बचने में सक्षम थे अब वहां संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई है.

Back to top button