B,day Special: बिना हेलमेट खेलते थे गावस्कर, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

- in खेल

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में शूमार पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सुनील मनोहर गावस्कर आज 69 वर्ष के हो गए हैं। आज ही के दिन यानी 10 जुलाई 1949 को भारत के इस महान क्रिकेटर का जन्म मुम्बई में हुआ था। गावस्कर मौजूदा समय में बतौर कमेंटेटर भूमिका निभाते हैं। उनके नाम कई उपलब्धियां है जो उन्हें महान बनाती है। बिना हेलमेट खेलते थे गावस्कर, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

आमतौर पर मैदान पर बल्लेबाजों को हमेशा कोच हेलमेट पहनकर खेलने की हिदायत देते रहते हैं, लेकिन गावस्कर एक ऐसे बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कभी भी हेलमेट का प्रयोग नहीं किया।आज उनके खास दिन पर हम आपको उनसे जुड़ी 10 ऐसी खास बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आप कम ही जानते होंगे। 

गावस्कर की 10 खास बातें- 
1. गावस्कर बचपन में एक रेसलर बनना चाहते थे। वो महान पहलवान मारुति वदर के बहुत बड़े फैन थे। क्रिकेट की प्रति उनकी रुचि अपने मामा माधव मंत्री को खेलता देखने के बाद बढ़ी।

2. सुनील गावस्कर को साल 1980 में पद्म भूषण पुरस्कार से नवाजा गया था। 

3. गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में दस हजार रन बनाने बाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। उनके टेस्ट में 34 शतक हैं, इनका यह रिकाॅर्ड 20 साल तक कायम रहा। 

4. वह हाल में कमेंटटेटर के तौर पर क्रिकेट से जुड़े हैं। लेकिन कमेंट्री करने से पहले एक टेस्ट और पांच वन डे मैचों में रैफरी की भूमिका भी निभा चुके हैं।   

5. गावस्कर क्रिकेट के मैदान के अलावा सिल्वर स्क्रीन पर भी अपना जादू बिखेर चुके हैं। गावस्कर मराठी फिल्म ‘सावली प्रेमाची’ में लीड रोल निभा चुके हैं। इसके अलावा हिंदी फिल्म ‘मालामाल’ में भी उन्होंने छोटा सा रोल किया है। 

6. क्रिकेट में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए साल 1975 में सुनील गावस्कर को अजुर्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 

7. साल 2012 में सुनील गावस्कर को कर्नल सी.के नायडू लाइफटाइम अचिवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 

8. इंटरनेशल क्रिकेट मे धमाल मचाने वाले सुनील गावस्कर ने इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में कुछ खास दिलचस्पी नहीं दिखाई। साल 1980 में उन्होंने समरसेट काउंटी क्लब के लिए केवल एक सत्र खेला था जिसमें उन्होंने 34.30 की औसत से 686 रन बनाए थे।  इसमें दो शतक भी शामिल थे। 

9. गावस्कर पहले भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने टेस्ट मैचों में 100 कैच लपके थे। 

10. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 51.12 की स्ट्राइक रेट से 10122 रन बनाए बनाए हैं जिसमें 34 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं वन डे क्रिकेट में 35.13 की स्ट्राइक रेट से 3092 रन बनाए हैं, इसमें एकमात्र शतक और 27 अर्धशतक शामिल हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पैदल चाल प्रतियोगिता 2 अक्तूबर को

राज्यमंत्री स्वाती सिंह सुबह 7 बजे करेंगी पैदल