पाकिस्तान जेल में नवाज शरीफ और मरियम को मिलेंगी B क्लास सुविधाएं

पनामा पेपर्स से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में दोषी करार दिए गए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ और उनकी बेटी मरियम को शुक्रवार रात लंदन से पाकिस्तान लौटते ही गिरफ्तार कर लिया गया. उन दोनों को रावलपिंडी स्थित अदियाला सेंट्रल जेल में रखा गया है, जहां दोनों को B क्लास की सुविधाएं मिलेंगी.पाकिस्तान जेल में नवाज शरीफ और मरियम को मिलेंगी B क्लास सुविधाएं

बता दें कि पूरा मामला लंदन में पॉश एवेनफील्ड हाउस में चार फ्लैटों के मालिकाना हक से जुड़े भ्रष्टाचार का है. इस मामले में पाकिस्तान की एक अकाउंटबिलिटी कोर्ट ने 6 जुलाई को नवाज शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम को 7 साल की सजा सुनाई थी. इससे पहले नवाज शरीफ को पनामा पेपर्स केस में नाम आने के बाद किसी भी तरह के सार्वजनिक पद के लिए अयोग्य ठहराया जा चुका है.

The International News’ के मुताबिक, नवाज शरीफ और उनकी बेटी के सोशल स्टेटस को देखते हुए अदियाला सेंट्रल जेल में दोनों को B क्लास की सुविधाएं दी जा रही हैं. गिरफ्तारी के बाद डॉक्टरों की एक टीम ने इस्लामाबाद मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में दोनों का मेडिकल चेकअप किया. डॉक्टरों ने नवाज और मरियम को मेडिकली फीट करार दिया है.

जेल में मिलेंगी ये सुविधाएं:-

नवाज शरीफ और उनकी बेटी को अदियाला सेंट्रल जेल के अलग-अलग सेल में रखा गया है. दोनों को सोने के लिए एक-एक बेड, गद्दा, कंबल मिलेगा.

दोनों को रोज़ाना पढ़ने के लिए किताबें और अंग्रेज़ी, ऊर्दू के अखबार दिए जाएंगे.

दोनों को 21-इंच का टीवी (केबल कनेक्शन के साथ), एक टेबल और एक कुर्सी भी मिलेंगी.

नवाज शरीफ और मरियम को घर का बिस्तर और कपड़े इस्तेमाल करने की भी सुविधा दी गई है.

नवाज और मरियम चाहे तो जेल का बना खा सकते हैं या फिर घर का खाना भी खा सकते हैं.

उन्हें चाय की केतली (टी-पॉट), एक लालटेन और लकड़ी की अलमारी भी मिलेगी.

दोनों को नहाने के लिए अलग से सैनिटरी की चीजें भी दी जाएंगी. हालांकि, नवाज शरीफ और मरियम जेल में एसी, फ्रीज का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उन्हें जेल प्रशासन को अलग से पेमेंट करना पड़ेगा.

देना होगा इतना जुर्माना

बता दें कि अकाउंटबिलिटी कोर्ट ने एवेनफील्ड भ्रष्टाचार के मामले में नवाज शरीफ पर करीब 73 करोड़ और मरियम पर 18 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

चुनाव नहीं लड़ सकेंगी मरियम

कोर्ट के इस फैसले के बाद मरियम नवाज अब चुनाव भी नहीं लड़ पाएगी, जो पीएमएल-एन के टिकट से एनए-127 संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने जा रही थी. बता दें कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चीन का कर्ज बढ़कर 2,580 अरब डॉलर हुआ

चीन का बढ़ता कर्ज अब 2,580 अरब डॉलर