घर पर बनाएं गुड़हल का आयुर्वेदिक तेल, बालों की हर परेशानी होगी दूर

घर पर बनाएं गुड़हल का आयुर्वेदिक तेल, बालों की हर परेशानी होगी दूर

मजबूत और खूबसूरत बालों के लिए आप तरह-तरह के तेल आजमा चुके हैं मगर बालों का टूटना, झड़ना या सफेद होना नहीं बंद हो रहा है, तो परेशान न हों। दरअसल बाजार में मिलने वाले ज्यादातर हेयर ऑयल तरह-तरह के वादे तो करते हैं मगर इनसे लाभ होने के बजाय नुकसान होता है क्योंकि इनमें बहुत मात्रा में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप घर पर बनाए हुए खास आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल करेंगे, तो आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। बालों की समस्याओं में गुड़हल का फूल बहुत फायेदमंद होता है। आप घर पर ही गुड़हल का आयुर्वेदिक तेल बना सकते हैं, जो बालों की हर समस्या को चुटकियों में दूर कर देगा।

घर पर बनाएं गुड़हल का तेल

गुड़हल का तेल बनाना आसान है। इसे आप घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आपको गुड़हल के फूल, गुड़हल की पत्तियां, मेथी के दाने और नारियल के तेल की जरूरत पड़ेगी। इन सामग्रियों को इकट्ठा करके आप इस तरह बनाएं गुड़हल का तेल-

  • सबसे पहले गुड़हल के 3-4 फूल और मुट्ठीभर पत्तियों को अच्छी तरह धो लें।
  • इन फूल और पत्तियों को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें।
  • एक बर्तन में 250 मिलीग्राम नारियल का तेल डालें और इसमें ये पेस्ट मिला लें।
  • गुड़हल के पेस्ट को नारियल के तेल में डालकर आंच पर चढ़ा दें।
  • बीच-बीच में चलाते हुए 5 मिनट धीमी आंच पर इसे पकाएं।
  • अब इसमें एक चम्मच मेथी के दाने डालकर 1 मिनट तक गर्म करें।
  • गुड़हल का तेल तैयार है बस इसे ठंडा करके बोतल में भर लें।

कैसे करें गुड़हल के तेल का इस्तेमाल

हर बार जब आप गुड़हल के तेल का इस्तेमाल करने से पहले इसे थोड़ा सा गर्म कर लें। अब हथेली में थोड़ा सा तेल लेकर बालों की जड़ों और लंबाई में इसे लगाएं। इस तेल के इस्तेमाल से आपके बालों की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। अगर आपके बाल झड़ते हैं, तो रोज रात में सोने से पहले थोड़ा सा तेल गर्म करके बालों की जड़ों में लगाएं। 2-3 दिन के इस्तेमाल से ही आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

खूबसूरत और लंबे बालों के लिए गुड़हल का तेल

गुडहल का तेल कई समय से प्रयोग होता आ रहा है। इस तेल को लगाने से बाल काले और सुंदर हो जाते हैं। साथ ही यह तेल असमय सफेद बालों को बचाता है और उसमें ब्‍लैक शाइन लाता है। इसके अलावा गुडहल का तेल बालों को पतला होने और झड़ने से भी रोकता है।

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए गुड़हल

मेहंदी के साथ गुड़हल की पत्तियों को पीसकर लगाएं। मेहंदी का रंग अच्छा आएगा तथा मेंहदी के कारण बालों में ड्राइनेस भी नहीं होगी। स्कैल्प की ड्राईनेस के कारण ही डैंड्रफ की समस्या होती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *