ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के बाद संन्यास लेंगे मोर्ने मॉर्केल

- in खेल

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मॉर्केल ने संन्यास का एलान कर दिया है। मॉर्केल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। मॉर्केल दक्षिण अफ्रीका टीम में तेज गेंदबाजी की अगुआई करते हैं।

33 वर्षीय मॉर्केल का क्रिकेट जगत में अभी तक शानदार करियर रहा है, वो दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिये 83 टेस्ट मैच खेले हैं जिनकी 154 पारियों में 294 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 3.1 का रहा है। टेस्ट क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 6/23 रही है और उनका औसत 28 के लगभग रहा है। टेस्ट करियर के दौरान उन्होंने 7 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लिये हैं।

केकेआर की कप्तानी के लिए गांगुली ने इस खिलाड़ी को रखा आगे

मॉर्केल 300 विकेट के क्लब में होंगे शामिल

आगामी सीरीज में मॉर्केल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैच खेलने का मौका है। इस दौरान अगर वो 6 विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं तो वो 300 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के पांचवें गेंदबाज बन जाएंगे। उनके पहले दक्षिण अफ्रीका के लिये शॉन पोलाक, डेल स्टेन, मखाया एनटिनी और एलन डोनाल्ड यह कारनामा कर चुके हैं। मॉर्केल ने साल 2006 में भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।

मॉर्केल ने मीडिया को बताया, यह फैसला लेना बहुत मुश्किल था, लेकिन मुझे लगता है कि नई पारी शुरु करने का यह सही समय है। अब मैं अपने परिवार को ज्यादा से ज्यादा समय देना चाहता हूं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय दौरों की व्यस्तता के चलते मैं ऐसा नहीं कर पा रहा था।’

ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 मार्च से दक्षिण अफ्रीका के साथ 4 टेस्टों मैचों की सीरीज खेलेगा। इस सीरीज का पहला टेस्ट पांच मार्च से डरबन में, दूसरा 13 मार्च से पोर्ट एलिजाबेथ में, तीसरा 22 मार्च से केप टाउन में और चौथा 30 मार्च से जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा।

You may also like

पैदल चाल प्रतियोगिता 2 अक्तूबर को

राज्यमंत्री स्वाती सिंह सुबह 7 बजे करेंगी पैदल