AUS v IND: कोहली-धोनी क्रीज पर जमे, टीम इंडिया का स्कोर 100 रन के पार

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को मेलबर्न में चल रहे तीसरे व निर्णायक वन-डे में 231 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया फिलहाल सुखद स्थिति में है।AUS v IND: कोहली-धोनी क्रीज पर जमे, टीम इंडिया का स्कोर 100 रन के पार

टीम इंडिया को जीत के लिए 23 ओवर में 127 रन की दरकार है जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रोहित शर्मा को पीटर सिडल ने स्लिप में शॉन मार्श के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को पहला झटका दिया।

पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद शिखर धवन (23) और कप्तान ने संभलकर खेलना शुरू किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की और टीम का स्कोर 50 रन के पार लगाया। स्टोइनिस ने अपने गेंदबाजी स्पेल के पहले ही ओवर में धवन को आउट करके टीम इंडिया को तगड़ा झटका दिया। स्टोइनिस ने अपनी ही गेंद पर धवन का आसान कैच लपका।

इससे पहले युजवेंद्र चहल (10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट) की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने शुक्रवार को मेलबर्न में चल रहे तीसरे व निर्णायक वन-डे में ऑस्ट्रेलिया को 230 रन पर रोक दिया। टीम इंडिया को जीत के लिए 231 रन का लक्ष्य मिला है। मेजबान टीम 48.4 ओवर 230 रन पर ऑलआउट हुई।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जिसे उनके गेंदबाजों ने सही साबित करके दिया। भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स एलेक्स कैरी और आरोन फिंच को आउट करके ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बिगाड़ी। 

इसके बाद उस्मान ख्वाजा (34) और शॉन मार्श (39) ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी करके टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया। दोनों बाएं हाथ के बल्लेबाज अच्छी लय में दिख रहे थे कि तभी युजवेंद्र चहल ही फिरकी का जादू चला। उन्होंने एक ही ओवर में दोनों सेट बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना दिया।

चहल ने पारी के 24वें ओवर की पहली गेंद पर शॉन मार्श को धोनी से स्टंपिंग आउट कराया। तीन गेंद बाद उन्होंने ख्वाजा का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। चहल ने फिर मार्कस स्टोइनिस (10) को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर अपना तीसरा शिकार किया।

यहां से ग्लेन मैक्सवेल (26) ने पीटर हैंड्सकोंब (58) के साथ छठे विकेट के लिए 38 रन जोड़े ही थे कि तभी शमी ने ऑस्ट्रेलिया को करारा झटका दिया। उन्होंने मैक्सवेल को भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच आउट कराया। कुमार ने शानदार डाइविंग कैच लपका।

हैंड्सकोंब ने फिर झाए रिचर्डसन (16) के साथ सातवें विकेट के लिए 45 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया को 200 रन के पार लगाया। इस बीच हैंड्सकोंब ने अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। युजवेंद्र चहल ने रिचर्डसन को शॉर्ट मिडविकेट में जाधव के हाथों कैच आउट कराकर अपना चौथा शिकार किया। 

जल्द ही चहल ने हैंड्सकोंब को एलबीडब्ल्यू आउट करके अपना पांचवां शिकार किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 63 गेंदों में दो चौकों की मदद से 58 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने एडम जंपा (8) को विजय शंकर के हाथों कैच आउट कराकर वन-डे में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। 

मोहम्मद शमी ने बिली स्टानलेक को क्लीन बोल्ड करके ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। टीम इंडिया की तरफ से चहल के अलावा भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले जा रहे तीसरे वन-डे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

टीम इंडिया ने एडिलेड वन-डे की तुलना में इस मैच के लिए तीन बदलाव किए हैं। विराट ब्रिगेड ने ऑलराउंडर विजय शंकर को डेब्यू का मौका दिया है। इसके अलावा युजवेंद्र चहल और केदार जाधव को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। 

शंकर को मोहम्मद सिराज, जाधव को अंबाती रायुडू और चहल को कुलदीप यादव की जगह शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। नाथन लियोन की जगह लेग स्पिनर एडम जंपा जबकि पीठ दर्द की समस्या से जूझ रहे तेज गेंदबाज जेसन बेहरनडोर्फ की जगह बिली स्टानलेक को शामिल किया गया है।

बता दें कि दोनों टीमें इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेला गया पहला वन-डे 34 रन से जीता। फिर टीम इंडिया ने एडिलेड में खेला गया सीरीज का दूसरा मुकाबला 6 विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर की। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

टीम इंडिया- रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया- एलेक्स कैरी, आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, बिली स्टानलेक, पीटर सिडल और एडम जंपा।

Back to top button