इस समय अगर आप भी Amazon से खरीद रहे हैं सामान, तो एक बार जरुर पढ़ ले ये खास खबर…

Amazon से कई लोग खरीदारी करते हैं. हममें से ज्यादातर लोग Amazon पर रिव्यू देख कर ही किसी प्रोडक्ट की शॉपिंग करते हैं. अब एक नया रिव्यू स्कैम सामने आया है. इस स्कैम की वजह से 2 लाख से भी यूजर्स प्रभावित हुए हैं.

Apple Insider के मुताबिक रिव्यू स्कैम का खुलासा सिक्योरिटी रिसर्चर SafetyDetectives ने एक चीन-बेस्ड सर्वर से किया. इस स्कैम की वजह से ऐमेजॉन का रिव्यू सेक्शन फेक रिव्यू से प्रभावित हुआ है. फेक रिव्यू की वजह से प्रोडक्ट्स की विजिबिलिटी ज्यादा हो जाती है. इससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स उस प्रोडक्ट को खरीदने लगते हैं.

हाई रेटिंग की वजह से ये प्रोडक्ट्स यूजर रेटिंग फिल्टर में यूजर्स के सजेशन में टॉप पर दिखते हैं. इसके लिए Amazon वेंडर रिव्यूवर्स को प्रोडक्ट की एक लिस्ट सेंड करते हैं. इन प्रोडक्ट्स को खरीद कर रिव्यूवर इनपर 5-स्टार रेटिंग देते हैं. इस वजह से ये प्रोडक्ट्स सजेशन लिस्ट के टॉप पर पहुंच जाते हैं. इसके बदले Amazon वेंडर रिव्यूवर को प्रोडक्ट रखने के साथ-साथ पैसे भी देता है.

सिक्योरिटी रिसर्चर को जो डेटा बेस मिला है 1 मार्च 2021 का मिला है. इसमें 13 मिलियम रिकॉर्ड (7GB) का डेटा मौजूद है. इसे बिना किसी पासवर्ड प्रोटेक्शन के होस्ट किया जा रहा था. इस डेटाबेस में ना सिर्फ ई-मेल एड्रेस बल्कि उन वेंडर के WhatsApp और Telegram नंबर्स भी शामिल हैं जो इस Amazon रिव्यू स्कैम का हिस्सा है.

ऐसे में फिलहाल Amazon की ओर से इन फेक रिव्यू से बचने के लिए गाइडलाइन्स नहीं दिए गए हैं. हालांकि कुछ ऑनलाइन मौजूद टूल्स और कॉमनसेंस का यूज करके ऐसे फेक रिव्यू वाले प्रोडक्ट्स से बचा जा सकता है. ऑनलाइन टूल की बात करें तो आप ReviewMeta, Fakespot, The Review Index एक्सटेंशन या वेब का यूज करके फेक रिव्यू का पता ऐमेजॉन पर लगा सकते हैं.

इसके लिए आपको डेस्कटॉप क्रोम या फायर फॉक्स ब्राउजर में जाकर इन एक्सटेंशन को डाउनलोड कर सकते हैं. फिर आप प्रोडक्ट पेज पर व्यू करके प्रोडक्ट के रिव्यू को चेक कर सकते हैं.

किसी प्रोडक्ट को अगर रिव्यू में ज्यादातर सिर्फ 5 स्टार ही मिले हैं तो उसे क्रॉस चेक जरूर करें. इसके अलावा आप फेक रिव्यू को वहां दिए गए ऑप्शन पर जाकर रिपोर्ट भी कर सकते हैं. ऐमेजॉन पर रिव्यू के नीचे Report Abuse का ऑप्शन होता है. उस पर क्लिक करके आप फेक रिव्यू को रिपोर्ट कर सकते हैं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − four =

Back to top button