Asteroid के पृथ्‍वी से टकराने को लेकर NASA ने जारी किया ये होश उड़ा देने वाली खबर…

29 अप्रैल को एक Asteroid एस्‍टेरायड के पृथ्‍वी से टकराने की खबरें इन दिनों खूब देखी, सुनी, पढ़ी जा रही हैं। सोशल मीडिया पर भी इस आशय के वीडियो, मैसेज वायरल हो रहे हैं कि 29 अप्रैल को Asteroid एस्‍टेरायड पृथ्‍वी से टकराएगा और तबाही मचाएगा। पिछले दिनों हम विस्‍तार से इसके बारे में बता चुके हैं, अब इस पर नासा का नया अपडेट आया है। नासा ने कहा है कि विशाल एस्‍टेरायड के धरती के निकट होकर गुजरने का समय आ रहा है। यह अप्रैल के अंत में होगा। अपडेट यह है कि यह Potentially Hazardous यानी संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है। हालांकि घबराने की अभी भी जरूरत नहीं है। यदि यह टक्‍कर होती भी है तो भी इंसान तो सुरक्षित ही रहेंगे।

बीती 4 मार्च को नासा ने यह आधिकारिक रूप से घोषणा की थी कि 29 अप्रैल को स्‍थानीय समय सुबह 5 बजकर 56 मिनट पर यह Asteroid एस्‍टेरायड पृथ्‍वी के पास से गुज़रेगा। यह भी कहा गया कि 1998 OR2 नाम का यह एस्‍टेरायड संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है क्‍योंकि यह अपने आप में बहुत विशाल है। ऐसा एस्‍टेरायड पहले कभी नहीं देखा गया और शायद यह पृथ्‍वी के पास से गुज़रने वाला सबसे बड़ा Asteroid एस्‍टेरायड है।

डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत के आगे फैलाया हाथ और कहा….

एक मील चौड़ा, 4 किमी विशाल

यह एस्‍टेरायड आकार में बहुत बड़ा है। इसका आकार कम से कम एक मील चौड़ा या 1.8 किमी है और पृथ्‍वी के आकाश की गणना पर आधारित 4.1 किमी जितना विशाल है। नासा एस्‍टेरायड वॉच ने दोहराया कि हालांकि यह एस्‍टेरायड पृथ्वी पर एक संभावित खतरनाक प्रभाव पैदा कर सकता है, बावजूद बहुत संभावना है कि इसका पृथ्वी पर या पृथ्वी पर कोई सीधा प्रभाव पड़ेगा।

अभी भी है धरती से बहुत दूर

1998 OR2 नाम का यह एस्‍टेरायड अभी भी पृथ्वी से बहुत दूर है। जब 29 अप्रैल आएगा तब यह सुरक्षित दूरी के साथ पृथ्‍वी के पास से गुजर जाएगा। NASA के अनुसार जिस दूरी से यह गुजरेगा वह पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की औसत दूरी से 16 गुना से अधिक है। इसलिए कोई संभावना नहीं होगी कि यह हमारे साथ टकराएगा।

दिलाया सुरक्षा का भरोसा

NASA नासा ने इसे एक खतरनाक संभावना करार दिए जाने के बावजूद यह भरोसा दिलाया है कि पृथ्‍वी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। इससे पहले भी अतीत में ऐसे ढेरों एस्‍टेरॉयड पृथ्‍वी के पास से गुज़रे हैं। यह 1998 OR2 Asteroid एस्‍टेरॉयड भी उनमें से ही एक है। अभी तक जितने भी एस्‍टेरॉयड पृथ्‍वी के पास से गुज़रे हैं, उनकी टक्‍कर का कोई चांस नहीं था।

NASA ने ट्विटर पर लिखा

नासा ने ट्विटर पर लिखा, “ऑर्बिट को अच्छी तरह से समझा गया है, और यह हमारे चंद्रमा से 16 गुना की दूरी पर हानि-रहित रूप से गुजरेगा।” “किसी को भी इसके बारे में कोई चिंता नहीं होनी चाहिए।”

 

Back to top button