एशियाई बाजारों में गिरावट का दौर जारी, सेंसेक्स 61 अंक गिरा

- in कारोबार

मुंबई। विदेशी निवेशकों की निरंतर पूंजी निकासी के बीच धातु, रीयल्टी, ऊर्जा  और वाहन कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली से बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 61 अंक गिर गया। चीन के साथ द्विपक्षीय वार्ता को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख रहा।एशियाई बाजारों में गिरावट का दौर जारी, सेंसेक्स 61 अंक गिरा

ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता से वह संतुष्ट नहीं हैं। इस बीच , मंगलवार को चीन ने कुछ वाहनों पर शुल्क को 25 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत करने की घोषणा की है। डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी से भी गिरावट रही। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक आज शुरुआती कारोबार में 60.79 अंक यानी 0.17 प्रतिशत गिरकर 34,590.45 अंक पर रहा। सेंसेक्स कल के कारोबारी दिन में 35.11 अंक चढ़ा था।

वहीं , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 19.80 अंक यानी 0.18 प्रतिशत गिरकर 10,516.90 अंक पर रहा। ब्रोकरों ने कहा कि निरंतर पूंजी प्रवाह के बीच किसी भी तरह का सकारात्मक रुख नहीं मिलने से गिरावट रही। अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक , कल विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 1,651.63 करोड़ रुपए के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,496.83 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे।

एशियाई बाजारों में, शुरुआती कारोबार में जापान का निक्केई सूचकांक 1.08 प्रतिशत और हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक1.08 फीसदी गिरा। शंघाई कंपोजिट सूचकांक  भी 0.89 प्रतिशत टूटा। अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज कल कारोबार की समाप्ति तक 0.72 प्रतिशत गिरा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अरुण जेटली ने कहा- NBFC में तरलता बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठाएगी सरकार

निवेशकों की चिंता को कम करने के लिहाज