भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ही लेंगे आपका इंटरव्यू, होंगे ये 5 फायदे

- in गजब
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का दबदबा अब काफी बढ़ गया है। सर्जरी से लेकर कलर्क तक के काम आर्टिफिशियल रोबोटकरने लगे हैं। खास बात यह है कि इनका इस्तेमाल अब नौकरी के लिए लोगों के चयन में काफी हद तक होने लगा है।भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ही लेंगे आपका इंटरव्यू, होंगे ये 5 फायदे

इनकी खासियत यह है कि इंटरव्यू के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस किसी तरह का कोई पक्षपात नहीं करते और सही लोगों का काबिल लोगों ंको चयन करते हैं। तो आइए देखते हैं कि मानव संसाधन प्रबंधकों के लिए आर्टफिशियल इंटेलिजेंस किस तरह वरदान साबित हो रहा है।

हैकररैंक 2018 की टेक रिक्रूटमेंट रिपोर्ट के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पक्षपात को 9 फीसदी तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थियों से चैटबॉट आसानी से बातचीत कर लेते हैं। ऐसे में मानव संसाधन विभाग का समय बचता है। चैटबॉट किसी उम्मीद्वार से बातचीत का 18 फीसदी काम खुद ही कर सकता है।

स्क्रीनिंग में एआई 18 प्रतिशत मदद करने लगे हैं। साथ ही लोग अपने काम में कितने कुशल है इसका एआई 19 फीसदी तक सटीक अनुमान लगा सकता है। इसके अलावा कंपनी की जरूरत के मुताबिक कर्मचारियों की प्रोफाइल को ढुंढ़ने में एआई 41 फीसदी तक मदद करते हैं और सही उम्मीद्वारों की प्रोफाइल निकालते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

देश में 4 साल में 60 % बढ़ी करोड़पतियों की संख्या: रिपोर्ट

देश में पिछले चार साल में विभिन्न श्रेणियों