बदरीनाथ धाम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए किए गए ये बड़े इंतजाम

- in उत्तराखंड, राज्य

बदरीनाथ, चमोली: बदरीनाथ धाम में यात्रियों की लगातार बढ़ती आमद को देख सुरक्षा-व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है। मंदिर परिक्रमा परिसर से लेकर डेढ़ किमी दूर देवदर्शनी तक 41 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा एसडीआरएफ (स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स), पीएसी, पुलिस व होमगार्ड के जवान और मंदिर समिति के स्वयंसेवक भी सुरक्षा में तैनात किए गए हैं।बदरीनाथ धाम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए किए गए ये बड़े इंतजाम

बदरीनाथ धाम में इस बार यात्रियों का सैलाब उमड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति भी यही दावा कर रही है। इसी को देखते हुए धाम में सुरक्षा प्रबंध मजबूत किए गए हैं। बीते वर्ष तक मंदिर व आसपास ही सीसीटीवी कैमरे लगाए जाते थे। मगर, इस बार देवदर्शनी तक यात्री कैमरों की नजर में हैं। मंदिर परिसर में भी एसडीआरएफ  तैनात की गई है। जबकि, मंदिर के तीनों मुख्य द्वार दर्शनी द्वार, सिंहद्वार व वीआइपी द्वार पीएसी की निगरानी में हैं।

मंदिर प्रांगण में क्यूआरटी (क्विक रिएक्शन टीम) तैनात है, जो कहीं भी अपराध या कोई घटना होने की दशा में तुरंत मौके पर पहुंच जाएगी। इसके अलावा पुलिस व होमगार्ड के 55 अधिकारी व जवानों के पास धाम में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा है। बदरीनाथ के थानाध्यक्ष अनिल जोशी ने बताया कि धाम में शांति एवं सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकता है। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से धाम में होने वाली हर छोटी-बड़ी गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्‍तराखंड: मानसून सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस ने अतिक्रमण के मसले को लेकर किया हंगामा

देहरादून: उत्‍तराखंड विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे