आर्मी चीफ विपिन रावत के बयान पर चीन, बोला- डोकलाम में गश्त करती रहेगी सेना

डोकलाम में चीनी सैनिकों की संख्या में बड़ी मात्रा में कमी आने पर सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत की टिप्पणी पर चीन ने चुप्पी साध ली है। हालांकि उसने इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्र में तैनात उसके सैनिक अपने संप्रभुता अधिकारों का उपयोग कर रहे थे।

आर्मी चीफ विपिन रावत के बयान पर चीन, बोला- डोकलाम में गश्त करती रहेगी सेनाआर्मी चीफ विपिन रावत के बयान पर चीन, बोला- डोकलाम में गश्त करती रहेगी सेनाबता दें कि भारत और चीन के बीच सिक्किम क्षेत्र में स्थित डोकलाम में 73 दिनों तक गतिरोध चला था जो कि 28 अगस्त को समाप्त हुआ था। जनरल विपिन रावत की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि डोकलाम क्षेत्र चीन का हिस्सा रहा है और चीन के निरंतर और प्रभावी क्षेत्राधिकार के तहत आता है। इस संबंध में कोई विवाद नहीं है।

सोमवार को रावत ने कहा था कि अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में स्थित टूटिंग में चीन द्वारा सड़क निर्माण के हालिया प्रयास के मुद्दे को सुलझा लिया गया है। इसके साथ ही रावत ने कहा था कि डोकलाम इलाके में चीनी सैनिकों की संख्या में काफी कमी आई है।

कांग ने कहा कि डोकलाम क्षेत्र में गश्त कर रहे तैनात चीनी सैनिकों ने ऐतिहासिक सम्मेलनों की शर्तों के अनुसार संप्रभुता अधिकार का प्रयोग किया है और क्षेत्रीय संप्रभुता को कायम रखा है। हालांकि अपने बयान में उन्होंने सैनिकों की कमी होने पर कोई टिप्पणी नहीं की। इसके साथ ही कांग ने अरुणाचल प्रदेश के टूटिंग इलाके में सड़क बनाने वाले मुद्दे के समाधान पर कोई टिप्पणी नहीं की। वहीं कांग ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे वाली बात एक बार फिर से दोहराई।

 
Back to top button