इमरान खान के करीबी रहे आरिफ अलवी ने पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

आरिफ अलवी ने रविवार को पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है. वे नए प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल रहे हैं. अलवी 2006 से 2013 तक पीटीआई के पार्टी के महासचिव रहे हैं. पाकिस्तान के चीफ जस्टिस साकिब निसार ने ऐवान-ए-सद्र (राष्ट्रपति भवन) में आयोजित सादे समारोह में पेशे से डेंटिस्ट 69 साल अलवी को पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति के रूप में पद की शपथ दिलाई.अलवी को 4 सितंबर को हुए चुनाव में पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति चुना गया था.

पूर्ववर्ती ममनून हुसैन ने पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद शनिवार को राष्ट्रपति भवन खाली कर दिया था. प्रधानमंत्री इमरान खान, सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और विदेशी राजनयिकों सहित शपथ ग्रहण समारोह में सैन्य और असैन्य प्रशासन के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए.

अलवी को 4 सितंबर को हुए चुनाव में पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति चुना गया था. अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी थी. नेशनल असेंबली और सीनेट में पड़े कुल 430 मतों में से अलवी को 212 मत मिले थे, जबकि रहमान को 131 और अहसन को 81 मत मिले थे. छह मत खारिज कर दिए गए थे.

Back to top button