अर्जेंटीना पुलिस का दावा चूहे खा गए करोड़ों की मारिजुआना

- in ज़रा-हटके

चूहों ने चुराई है मारिजुआना 

कुछ समय पहले की ही बात है जब भारत के बिहार राज्‍य की पुलिस ने दावा किया था कि राज्‍य में शराब बंदी के बाद उनके द्वारा पकड़ी गई हजारों लीटर शराब चूहे पी गए। उस वक्‍त लोगों का दावा था कि ऐसा कमाल सिर्फ भारतीय पुलिस के राज में ही हो सकता है, लेकिन नहीं जनाब ऐसा नहीं है, अर्जेंटीना जैसे देशों में भी ऐसा हो सकता है। यकीन नहीं है तो वहां की पुलिस अधिकारियों के उस दावे पर नजर डाल लीजिये जो उन्‍होंने वहां की अदालत में किया है। उनका कहना है कि पुलिस के गोदाम में रखी करोड़ों रुपये मूल्‍य की नशीली ड्रग मरिजुआना चूहों ने गप कर ली है। अर्जेंटीना पुलिस का दावा चूहे खा गए करोड़ों की मारिजुआना

हैरान हुआ जज

सच में दक्षिणी अमेरिकी देश अर्जेंटीना की एक कोर्ट में उस वक्‍त जज साहब चौंक गए, जब नशीली दवाओं के एक मामले की सुनवाई के दौरान 8 पुलिस कर्मियों ने बयान दिया कि पुलिस द्वारा पकड़ी गई नशीली दवा मरिजुआना की एक बड़ी खेप जो उनके गोदाम में रखी थी। उसमें से 1200 पाउंड यानि करीब साढ़े 500 किलो मरिजुआना चूहे खा गए। हेरोइन और अफीम की तरह पश्चिमी देशों में खासी चर्चित ड्रग मरिजुआना की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत करीब 3000 डॉलर के आसपास बैठती है।

यानि करीब 2 लाख रुपए प्रति किलो कीमत वाली साढ़े 500 किलो मरिजुआना गायब होने से अर्जेंटीना के पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। जानकारी के मुताबिक दो साल पहले पकड़ी गई करीब 13,200 किलो मरिजुआना की हाल में जब नए पुलिस कमिश्‍नर ने जांच की तो पता चला कि एक टन से ज्‍यादा मरिजुआना गायब हो चुका है। कोर्ट में भले ही पुलिस ने मरिजुआना गायब होने का पूरा दोष चूहों के मत्‍थे मढ़ दिया है, लेकिन कोर्ट को पुलिसकर्मियों की ये बात हजम नहीं हो रही है, इसलिए उसने इतनी कीमती ड्रग के गायब होने पर लंबी चौड़ी जांच बैठा दी है।

फॉरेंसिंक विशेषज्ञ कर रहे हैं दावे की जांच

अदालत के आदेश पर जांच शुरु करने वाले फॉरेंसिंक विशेषज्ञों का कहना है कि इतनी भारी मात्रा में मरिजुआना का चूहों द्वारा खा जाना सामान्‍य बात नहीं है, इसीलिए जांच की जरूरत है कि सच में इतनी भारी मात्रा में मरिजुआना आखिर गायब कहां हो गई। इस जांच से जुड़े जज के प्रवक्‍ता ने कहा, पहली बात तो यह है कि अपने भोजन के लिए मरिजुआना को खा जाने की गलती चूहों ने नहीं की होगी।

अगर मान भी लें कि चूहों ने मरिजुआना खाया तो उस वेयरहाउस में भारी मात्रा में चूहों की लाशें भी मिलनी चाहिए। फिलहाल अब अगले महीने होने वाली इस केस की सुनवाई में जज यह तय करने की कोशिश करेंगे कि क्‍या पुलिसकर्मियों की लापरवाही के कारण ही इतनी मात्रा में मरिजुआना गायब हुई, या‍ फिर इस मामले में किसी ने भ्रष्‍टाचार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

हज़ारों साल पहले गायब हो गया था ये शहर, इस तरह आया सामने…

कई बार ऐसी चीज़ों सामने आ जाती हैं