क्या आप भी ऑफिस पॉलिटिक्स के हो रहे हैं शिकार, ऐसे करें मैनेज

- in करियर

ऑफिस पॉलिटिक्स एक ऐसी चीज है जो आपके काम पर असर डालती है. वहीं अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो इसे शांति से डील करने की जरूरत होगी. हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आप ऑफिस पॉलिटिक्स में अपने आप को बचा कर रख सकते हैं.

अपनाएं ये टिप्स

– स्वीकार करें- अगर आपको पॉलिटिक्स में खींचा जा रहा है तो सबसे पहले आप उस स्थिति को स्वीकार कर लें. उसके बाद आप उसके असली कारणों को खोजना शुरू करें.

– किसी का पक्ष ना लें- जब हम किसी का पक्ष लेना शुरू करते हैं तो हम मुसीबत में पड़ जाते हैं. किसी मामले पर अपना विचार रखना सही होता है लेकिन किसी का पक्ष लेना सही नहीं है. दो लोगों के मतभेद में आप ना पड़े और किसी से दूसरे की बुराई ना करें.

– किसी से पर्सनल ना हों- ऑफिस में आपके साथ काम करने वाला यदि आपके साथ लड़ाई करता है तो उससे बदला लेने की जरूरत नहीं है. अगर आप भी उसके साथ लड़ाई में पड़ते हैं तो आपकी इमेज आपके बॉस के सामने खराब हो जाएगी. कुछ लोग अपनी बेइज्जती भूल नहीं पाते तो यदि आप उनसे लड़ते हैं तो आगे चलकर वो आपके साथ कुछ गलत कर सकते हैं.

– गुस्से से भरा मेल ना भेजें- कोई भी मेल करने से पहले सौ बार सोचें. हो सकता है गुस्से में आप मेल में कुछ भी लिख दें लेकिन आगे चलकर इससे आपकी इमेज खराब हो सकती है. सोशल मीडिया का प्रयोग करते समय भी इन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

– असली अपराधी की पहचान रखें- आपको ये पता होना चाहिए की दोषी कौन है और उससे हमेशा दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए.

You may also like

नही मिलेगा दोबारा नौकरी का ऐसा मौका, इस तिथि से पहले करें आवेदन

राष्ट्रीय एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड, कोरापुट द्वारा कार्यकारी के रिक्त