क्या आप भी ऐसे लोगों में है जो हफ्ते में दो बार से ज़्यादा करते हैं सम्भोग? मजाक मत समझिए आपकी सेहत से जुड़ी है ये खबर

- in 18+, जीवनशैली

लोग बिकलुल सही कहते है इस दुनिया में पति पत्नी से प्यारे रिश्ते कम ही होते हैं और उसके साथ ही ये बात तो सभी जानते हैं कि एक पति और पत्नी के रिश्ते में और ज्यादा मजबूती लाने के लिए यौन संबंध बनाना बहुत ज्यादा जरुरी है. आजकल बिजी होने की वजह से बहुत से लोग अपनी पार्टनर को उतना समय नहीं दें पाते जितना उन्हें देना चाहिए. यहाँ गौर करने वाली बात है कि किसी भी रिश्ते में तभी मजबूती आती हैं जब आप अपने पार्टनर को पूरी तरह से अपना समय देते हैं. आपको अपने पार्टनर को भावनात्मक और शारीरिक दोनों ही तरह से समय देना चाहिए.

क्या आप भी ऐसे लोगों में है जो हफ़्ते में दो बार से ज़्यादा करते हैं सम्भोग ? मजाक मत समझिए आपकी सेहत से जुड़ी है ये खबरइसके लिए बहुत ज्यादा जरुरी है कि कपल्‍स अपनी सेक्स लाइफ को अच्छी बनाने के आलावा शारीरिक संबंध बनाने की प्रक्रिया को भी साफ सुथरा बनाए, जिससे आगे जाकर दोनों में से किसी को भी कोई दिक्कत ना हो, क्योंकि बहुत बार उत्सुकता में शारीरिक संबंध बनाने के दौरान लोग साफ-सफाई पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते, जिसकी वजह से आने वाले भविष्य में उनके स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो बातें आपको यौन संबंध के बारे में शायद ही पता हो

संभोग से होने वाले फ़ायदे:-
संभोग करने ने इंसान के शरीर में एंटीबॉडीज बनते हैं जो उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और साथ ही सम्भोग करने से भूख बढ़ती है और यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ, येवोन के फुलब्राइट के अनुसार, यौन रूप से सक्रिय लोग अन्य लोगों की तुलना में कम बीमार होते हैं। जो लोग यौन संबंध रखते हैं, उनका इम्यून सिस्टम रोगाणुओं, वायरस और अन्य बीमारी फ़ैलाने वाले कारकों के प्रति अधिक सजग रहता है। सेक्स के अलावा आपके इम्यून को और भी चीज़ें स्वस्थ बनाती हैं और सम्भोग करने से नींद भी अच्छे से आती है

प्रसूति एवं स्त्री रोग की सहायक चिकित्सकीय प्रोफेसर, लॉरेन स्ट्रिक्शर के मुताबिक, सेक्स करने से यौन सम्बन्ध तो बेहतर होते ही हैं आपकी कामेच्छा में भी सुधार होता है। महिलाओं में सेक्स करने से योनि में लुब्रिकेशन, रक्त प्रवाह और लचीलापन बढ़ता है जिससे सेक्स करने में आनंद तो आता है है साथ ही संभोग करने की इच्छा में भी बढ़ोतरी होती है। महिला मूत्राशय नियंत्रण में सुधार होता है.

असंयमिता (incontinence) से बचने के लिए पेलविक फ्लोर की मांसपेशियों का मज़बूत होना बहुत महत्वपूर्ण है, जो लगभग 30% महिलाओं को प्रभावित करता है। अच्छा यौन सम्बन्ध एक व्यायाम की तरह है जो आपके पेलविक फ्लोर की मांसपेशियों को लाभ पहुँचता है। जब आप संभोग करती हैं तो उन मांसपेशियों में संकुचन होता है जिससे वे मज़बूत होती हैं।

सेक्स व्यायाम का बहुत अच्छा रूप है। सेक्स करने के दौरान विभिन्न मांसपेशियों का उपयोग होता है और हृदय गति भी बढ़ती है। दूसरे शब्दों में सेक्स के दौरान 5 कैलोरी प्रति मिनट बर्न होती है इसीलिए इसे व्यायाम की तरह नियमित रूप से करने से और अधिक फायदे होते हैं, ख़ास तौर से वजन घटने के लिए।

जीवन में अगर यौन सम्बन्ध अच्छे हों तो आपका दिल भी स्वस्थ्य रहता है। आपकी हृदय गति को सुचारु रूप से चलाने के साथ साथ संभोग आपके एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोनों को संतुलित रखने में मदद करता है।एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग हफ्ते में दो बार सेक्स करते थे उनकी, हृदय रोगों के कारण मरने की सम्भावना कम होती थी जबकि जो सेक्स में बहुत कम रुचि रखते थे उन्हें हृदय रोगों का खतरा अधिक रहता था साथ ही इससे प्रोस्टेट कैंसर की संभावना कम हो सकती है.

You may also like

किन्नर को भूल से भी कभी नहीं देना चाहिए ये एक चीजें, वरना हो जाओगे बर्बाद

शास्त्रों की अगर मानें तो किन्नर कि दुआ