दिल्ली के आसपास की ये जगह वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए है परफेक्ट

हम में से ऐसे बहुत से लोग है, जिन्हें वाइल्डलाइफ सेंचुरी और पार्कों को देखने का बेहद शौक है, ऐसी जगहों पर जाकर वो न सिर्फ रिफ्रेश होने के लिए जाते हैं बल्कि वो काफी वाइल्ड लाइफ की जानकारी भी लेना चाहते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं. ऐसी जगहों के बारे में वाइल्ड लाइफ पार्कों या सेंचुरी में घूमने के शौकीन लोग अपना वीकेंड यहां बिता सकते हैं. दिल्ली या आसपास रहने वाले लोग यहां वीकेंड पर घूम सकते हैं. 

सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी 

 

यह वाइल्ड लाइफ सेंचुरी कई देशी और प्रवासी पक्षियों का निवास स्थल है. सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी यहां की सुल्तानपुर झील के आसपास है, जो काफी खूबसूरत है. अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है, तो आप यहां आ सकते हैं. यह खूबसूरत पक्षी अभयारण्य दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस वे पर स्थित है. 

दिल्ली से भी छोटे हैं विश्व के ये 11 देश, मात्र इतने घंटे में घूम लेगे पूरा देश

कैसे पहुंचे 

दिल्ली से गुडगांव (हरियाणा) जाने के लिए आप मेट्रो या अपने निजी वाहन से जा सकते हैं. आप देश के किसी और हिस्सों से आ रहे हैं, तो आपको अपने राज्य से करीब पड़ने वाले राज्य दिल्ली या हरियाणा में आना पड़ेगा.

सरस्वती वाइल्डलाइफ सेंचुरी 

 

कुरूक्षेत्र से लगभग 40 किमी की दूरी पर स्थित है. दिल्ली से काफी नजदीक यह पार्क एक शानदार वीकेंड के लिए जाना जाता है. आप यहां विभिन्न पक्षियों के साथ अन्य वन्य जीवों को भी देख सकते हैं. यहां कालेसर नेशनल पार्क, मोरनी हिल्स, सरस्वती वाइल्ड लाइफ सेंचुरी हरियाणा के पहले, दूसरे और तीसरे सबसे बड़े जंगलों में गिने जाते हैं.

कैसे पहुंचे 

आप हरियाणा के कुरूक्षेत्र पहुंचकर बस या टैक्सी से यहां पहुंच सकते हैं. कुरूक्षेत्र से यहां की दूरी 40 किलोमीटर है. 

कलेसर नेशनल पार्क

हरियाणा में जंगलों से घिरा कलेसर नेशनल पार्क लगभग 53 वर्ग किमी में फैला एक खूबसूरत नेशनल पार्क है. वन्य जीवन को करीब से देखने के लिए यहां जीप सफारी की भी सुविधा उपलब्ध है. दिल्ली से एक शानदार वीकेंड के लिए जाना जाता है. आप यहां किसी भी महीने सैर के लिए आ सकते हैं.

कैसे पहुंचे

आप चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से कलेसर नेशनल पार्क घूम सकते हैं. कलेसर यहां से 87 किलोमीटर दूर है. 

इसके अलावा अगर आप खूबसूरत पार्कों में घूमना चाहते हैं तो आप चंडीगढ़ में 

गार्डन ऑफ फ्रैगरेंस, शांतिकुंज, सुखना लेक, जाकीर हुसैन रोज गार्डन घूम सकते हैं. 

 
Back to top button