क्या हमारे देश का बना ड्राइविंग लाइसेंस अन्य किन किन देशों में मान्य हैं?

नई दिल्ली।  भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 8 देशो मे एक निश्चित समय के लिए मान्य है। सबसे पहले आपको ड्राइविंग आनी चाहिए खास कर उन देशो के लिए जहाँ स्टीयरिंग दाहिने ना होकर बाये होती है, जैसे – अमेरिका

खासबाते,

1.अमेरिका में आप 1 साल गाड़ी चला सकते हैं।

2.नॉर्वे में आपको मिलेंगे सिर्फ तीन महीने।

3.न्यूजीलैंड में गाड़ी चलाने के लिए 21 साल का होना जरुरी।

ऐसे कई देश हैं जहां इंडियन लाइसेंस के साथ गाड़ी चला सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले ड्राइविंग आनी चाहिए खासकर उन देशों के लिए यहां स्टीयरिंग भारत की तरह ना होकर उल्टी दिशा में हो. यहां जानिए ऐसे 8 देशों के बारे में, जहां आप खुद गाड़ी चलाकर पूरा देश घूम सकते हैं।

1-अमेरिका

यहां आप अपने इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं, इसके लिए आपका लाइसेंस वैध और अंग्रेजी में बना होना चाहिए। अगर वह अंग्रेजी में नहीं बना हो या वैध ना हो तो आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस से गाड़ी चला सकते हैं। इसके अलावा आपको एक फॉर्म I-94 की कॉपी की भी जरुरत होगी, जिसमें अमेरिका में आपके आने की तारिख लिखी होगी।

2- जर्मनी

भारत से जर्मनी घूमने आए लोग यहां 6 महीने तक इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए गाड़ी चला सकते हैं। यहां इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत नहीं पड़ती, यहां जब भी गाड़ी चलाएं अपने साथ पूरे कागज रखने चाहिए।

3-साउथ अफ्रीका

अमेरिका की ही यहां साउथ अफ्रीका में गाड़ी चलाने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस वैध और अंग्रेजी में होना चाहिए। क्योंकि गाड़ी को रेंट पर लेने के लिए आपको अपना ये लाइसेंस दिखाना होगा।  साथ ही आपके लाइसेंस पर आपकी फोटो और सिग्नेचर होना जरुरी होता है।

4-स्विट्ज़रलैंड

खूबसूरत ऐल्प्स पहाड़ों से ढके पर्वतों, गांव, झीलों और चारागाह से भरे इस शहर में भी आप ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं। यहां अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए पूरे एक साल तक गाड़ी चला सकते है।

5-नर्वे

बाकि शहरों की तरह यहां आपको सिर्फ 3 महीने के लिए गाड़ी चलाने की अनुमित मिलती है।

6-न्यूजीलैंड

यहां गाड़ी चलाने के लिए 21 साल का होना जरुरी है। इसके अलावा आपका लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए, अगर ऐसा नहीं है तो आपको न्यूजीलैंड सरकार से इसे अंग्रेजी में करवाना होगा।

7-ऑस्ट्रेलिया

न्यू साउथ वेल्स, क्वीनलैंड और साउथ ऑस्ट्रेलिया सभी जगह आपका इंडियन लाइसेंस वैध होगा। लेकिन उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में आपको सिर्फ तीन महीने ही गाड़ी चलाने का मौका मिलेगा।

8-फ्रांस

यहां भी आप पूरे साल भारतीय लाइसेंस के साथ गाड़ी दौड़ा सकते हैं। बस, इस लाइसेंस की फ्रेच कॉपी आपको अपने साथ रखनी होगी।

जो भारत से लगभग – 7365 किलो-मीटर दूर है।

Back to top button