चेहरे पर लगायें गेंदे के फूल का फेसपैक, निखार जाएंगे आप

गेंदे का फूलदेखने में बेहद सुन्दर होता है और इसकी खुशबू भी बहुत अच्छी होती है। गेंदे के फूल का इस्तेमाल ज़्यादातर पूजा-पाठ में किया जाता है और इसकी मालाएं बनाकर भगवान को चढ़ाई जाती हैं। लेकिन इसके अतिरिक्त गेंदे के फूल के कई फायदे हैं खासकर त्वचा के लिए।
गेंदे के फूल में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। ये टैनिंग को दूर करने के साथ आपको निखरी व बेदाग त्‍वचा देने में मदद करता है। यदि आप अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लोइंग लुक पाना चाहती हैं, तो हम बताएंगे कि गेंदे के फूल का इस्तेमाल कैसे करना है। आप घर पर ही गेंदे के फूल के साथ कुछ घरेलू सामग्रियों को मिलाकर अपना DIY फेस पैक बना सकती हैं।

रूखी त्वचा के लिएबादाम का तेल के साथ गेंदे का फूल आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है । एक कांच के जार में गेंदे के फूल की पंखुड़ियां डालें अब उसमें बादाम का तेल डालें। लगभग 15 दिनों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद कपड़े से इस मिश्रण को छानकर अलग कर दें। तैयार तेल को रोज़ रात में सोने से पहले चेहरे पर इस्तेमाल करें।सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

त्वचा में इंस्टेंट ग्लो के लिएफेस पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले गेंदे के फूल को दूध डालकर मिक्सी में पीस लें। अब तैयार मिश्रण में थोड़ा सा बेसन और गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। आपको अपने चेहरे में तुरंत निखार देखने को मिलेगा और इसमें मौजूद दूध त्वचा को माॅइस्चराइज करेगा।

Back to top button