ऐसे लगाएं चाइनीज भेल में देसी तड़का, सबको आएगा बेहद पसंद

तीखा चटपटा खाने के शौकीन लोगों को चाइनीज स्ट्रीट फ़ूड रेसिपी बेहद आती हैं। ऐसी ही एक रेसिपी है चाइनीज भेल। चाइनीज भेल समय बचाने के साथ-साथ स्वाद में भी लाजवाब होती है। तो चलिए इस रेसिपी में देसी तड़का लगाते हुए आपको बताते हैं कैसे बनाई जाती है यह चाइनीज स्ट्रीट फूड रेसिपी। 

चाइनीज भेल बनाने के लिए सामग्री-
-1 पैकेट नूडल्स
-1 टेबल स्पून बारीक कटा लहसुन
-1 मध्यम प्याज लंबा कटा 
-¼ कप हरा कटा प्याज 
-¼ कप पतली लम्बी कटी शिमला मिर्च
-¼ कप पतली लम्बी कटी गाजर
-¼ कप पतली लम्बी कटी पत्ता गोभी
-5 बड़े चम्मच तेल
-2 टेबल स्पून शैज्वान सॉस
-2 टेबल स्पून टोमेटो सॉस
-नमक स्वादानुसार

चाइनीज भेल बनाने की विधि-
चाइनीज भेल बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। पानी में थोडा सा नमक और कुछ बूंदे तेल की डालें। पानी जब उबलने लगे, तब गैस बंद करके उसमे नूडल्स डाल दें। 7-8 मिनट के लिए बर्तन को ढक दें। अब नूडल्स को एक छन्नी में निकाल लें। और उपर से ठंडा पानी डालें जिससे ये चिपके नहीं।

इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें,नूडल्स जब अच्छे से ठंडी हो जाए। तब गर्म तेल में हाथ से फैलाते हुए नूडल्स डालें और उन्हें कुरकुरा होने तक सेंकें। इन नूडल्स को एक पेपर में निकाल लें, जिससे एक्स्ट्रा तेल निकल जाये| अब इन नूडल्स को आप एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखे और जब भी चाइनीज भेल बनाना चाहें, इन्हें उपयोग करें। नूडल्स आप कभी भी फ्राई करके रख सकती है, जिससे चाइनीज भेल बनाते समय आपके समय की बचत होगी और वह झटपट बन जाएगी।

चाइनीज भेल  बनाने के लिए अब एक पैन में 1 चमच तेल गर्म करें, तेल अच्छा गर्म होने पर तेज आंच पर ही लहसुन डालें। ½ मिनट लहसुन तेज आंच पर पकाने के बाद इसमें प्याज डालें, उसे भी तेज आंच पर 1 मिनट हिलाते हुए पकाएं। प्याज के बाद इसमें शिमला मिर्च , गाजर, पत्ता गोभी मिलाएं। इन्हें भी तेज आंच पर जल्दी जल्दी हिलाएं और 1 मिनट तक पकाएं। अब इसमें हरी प्याज का हरा हिस्सा, नमक, शैज्वान सॉस और टोमेटो सॉस मिलाएं। ½ मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें।

पैन से मिक्सचर को एक बाउल में निकालें और इसमें फ्राई नूडल्स डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें, जिससे सब्जियां और नूडल्स मिक्स हो जाएं। प्लेट में ऊपर से हरे प्याज के पत्ते से सजाकर सर्व करें।

Back to top button