Apple और Qualcomm की जंग में iPhone यूजर्स को नहीं मिलेगी 5G तकनीक

iPhone बनाने वाली कंपनी Apple और चिपसेट निर्माता कंपनी Qualcomm के बीच चल रही जंग का नुकसान iPhone यूजर्स को उठाना पड़ सकता है। iPhone यूजर्स को 5G तकनीक से वंचित रहना पड़ सकता है। Apple अपने नए iPhone के मॉडल्स में Qualcomm के मोडम का इस्तेमाल करना चाहती है लेकिन इन दोनों कंपनियों के बीच चल रही जंग के बीच ऐसा हो पाना मुश्किल लग रहा है। Qualcomm पर चल रहे US फेडरल ट्रेड कमीशन के ट्रायल की वजह से यह मुश्किल लग रहा है। इसकी वजह से Apple को पिछले साल लॉन्च हुए iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR में Intel का मॉडम इस्तेमाल करना पड़ा।

Apple के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ विलियम्स ने एक बयान में कहा, Qualcomm हमें सपोर्ट नहीं कर रहे हैं और न ही हमें चिप बेच रहे है। विलियम्स ने बताया कि Apple अपने मोडम के ऑर्डर Qualcomm और Intel में स्पलिट करना चाहता है लेकिन Qualcomm के मना करने के बाद iPhone के नए सीरीज में हमें Intel का हार्डवेयर इस्तेमाल करना पड़ रहा है। जबकि Qualcomm iPhone के कुछ पुराने मॉडल्स के लिए मोडम का प्रोवाइड करा रहा है।
विलियम्स ने यह भी मेंशन किया की Apple ने Qualcomm को प्रति iPhone $7.50 (7.50 अमेरिकी डॉलर) का भुगतान किया है। Apple के पिछले साल लॉन्च हुए iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR में A12 Bionic चिप का इस्तेमाल किया गया है जो Apple ने खुद बनाया है। Apple को अपने iPhone के लिए थर्ड पार्टी चिप मेकर्स नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए निर्भर रहना पड़ता है। आपको बता दें कि 2016 से ही Apple ने iPhone 7 और iPhone 7 Plus के लॉन्च के समय ही अपने हार्डवेयर ऑर्डर्स को Qualcomm और Intel में स्पलिट करना शुरू कर दिया था।

Apple के लिए सबसे बड़ी समस्या iPhone के 2019 में लॉन्च होने वाले सीरीज में 5G सपोर्ट देना होगा। इस साल के अंत तक कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां 5G फीचर वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च करने वाले हैं। लेकिन Apple को 5G इनेबल्ड iPhone के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। Intel अपना 5G इनेबल्ड चिपसेट इस साल के अंत तक नहीं लॉन्च करेगा। वहीं, Qualcomm ने पिछले ही महीने Qualcomm Snapdragon 855 चिपसेट 5G इनेबल्ड मॉडम X50 के साथ लॉन्च किया है। दुनिया भर की तमाम फ्लैगशिप डिवाइस में यह चिपसेट इस्तेमाल किया जाएगा।

Back to top button