Apple अपना नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 इसी साल लांच करेगा

Apple अपना नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 इसी साल लेकर आएगा. ऐपल की सालाना WWDC2020 डेवेलपर कॉन्फ्रेंस दौरान iOS 14 को पेश किया जाएगा. लेकिन इससे पहले iOS 14 एक वीडियो में लीक हुआ है.

इस वीडियो में iOS 14 पर चल रहा एक आईफोन दिख रहा है. लॉन्च से पहले स्मार्टफोन का कॉन्सेप्ट बनाने वाले Ben Gesking ने एक वीडियो पोस्ट किया है. इसमें iOS 14 का इंटर्नल बिल्ड देखा जा सकता है.

iOS 14 के इस वीडियो में एक यूजर कथित iOS 14 को नेविगेट कर रहा है. यहां सबसे बड़ी चीज जो आप नोटिस करेंगे वो ये है कि इसमें मल्टी टास्किंग का सपोर्ट दिख रहा है.  रिपोर्ट के मुताबिक iOS 14 के मुख्य फीचर्स में एक मल्टी टास्टिंग सपोर्ट भी होगा.

बैकग्राउंड में ओपन ऐप्लिकेशन के लिए अलग लेआउट दिख रहा है. स्वाइप अप और होल्ड नाउ से बैकग्राउंड में ऐप्लिकेशन ग्रिड दिख रहा है. बैकग्राउंड में दिख रहे ऐप को लॉक करने का भी ऑप्शन देखा जा सकता है. मुमकिन है इसे पिन करने के लिए यूज किया जा सकता है.

हालांकि इसके बाद कुछ यूजर्स ने ये भी कहा कि ये फीचर iOS 13 में ही है, लेकिन इसके लिए जेलब्रेक करना होता है. बेन गेसकिंग ने इससे इनकार किया है और कहा है कि ये फीचर iOS 14 के इंटर्नल बिल्ड का है.

गौरतलब है कि इस वीडियो में दिख रहा मल्टी टास्किंग फीचर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में पहले से ही दिया जाता है. इसलिए साफ नहीं है कि ये फीचर iOS 14 के फाइनल बिल्ड में दिया ही जाएगा.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक Apple इस बार iOS 14 के  साथ क्रोम और जीमेल जैसे ऐप्स को डिफॉल्ट बनाने की तैयारी में है. इस बार कंपनी डिजाइन में भी कुछ बदलाव कर सकती है.

Back to top button