‘मौत’ पर 16 लाख का बिल वसूलने वाले अस्पताल की एक और बड़ा गलती का खुलासा

गुरुग्राम। डेंगू पीड़िता सात वर्षीय आद्या की मौत और 16 लाख रुपये की अनाप-शनाप वसूली के दोषी ठहराये गए गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल की एक और कारगुजारी का पता चला है। अस्पताल ने बगैर किसी अनुमति केरिलायंस मेडिकल लिमिटेड को फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा बेचे जो गैर कानूनी है।'मौत' पर 16 लाख का बिल वसूलने वाले अस्पताल की एक और बड़ा गलती का खुलासा

जांच में ब्लड बैंक में 32 कमियां पाई गईं जिसके बाद खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग ने ब्लड बैंक और आइपीडी (इन पेशेंट डिपार्टमेंट) फार्मेसी केलाइसेंस निलंबित कर दिए हैं। हरियाणा के स्टेट ड्रग कंट्रोलर नरेंद्र आहुजा विवेक ने बताया कि हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा कराई गई जांच के आधार पर यह कार्रवाई की गई।

रिलायंस मेडिकल को फोर्टिस बेचता रहा फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा

अस्पताल ने प्रदेश सरकार को अंडरटेकिंग दी थी कि वह राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन द्वारा निर्धारित रेट के मुताबिक ही होल ह्यूमन ब्लड और ब्लड कंपोनेंट्स के दाम मरीजों से लेगा। इसके बावजूद मरीजों से ज्यादा दाम वसूलता रहा।

सामने आई एक ओर खामी

एक और बड़ी खामी यह सामने आई कि एचआइवी टेस्टिंग रूम का दरवाजा सिरोलजी लैब से होकर गुजरता था और जांच में यह खुला निकला। इससे गंभीर संकट पैदा हो सकता था। 

क्या है फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा

ब्लड बैंक में डोनेशन से आए सारे ब्लड के टेस्ट किए जाते हैं। फिट मिलने पर मशीन से इसकी प्रोसेसिंग की जाती है। सर्वप्रथम खून से पैक्ड रेड सेल्स अलग किया जाता है। इसके छह घंटे के भीतर इसमें से फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा अलग किया जाता है। इसके बाद प्लाज्मा और फिर प्लेटलेट्स बनती है।

Back to top button