भारत पर गुस्साए ट्रम्प ने दे डाली धमकी

विश्व के सबसे ताक़तवर देश का दर्जा रखने वाले देश अमेरिका ने भारत को अमेरिकी वस्तुओं पर कर घटाने की चेतावनी दी है, ट्रम्प ने कहा है कि, अगर भारत, अपने देश में आयात की गई अमेरिकी वस्तुओं पर से टैक्स कम नहीं करता तो, अमेरिका भी भारत से आयात की गई वस्तुओं पर से उतना ही कर वसूल करेगा. 

ट्रम्प ने कहा कि, अमेरिका अपने देश में आयात की हुई वस्तुओं पर बहुत कम टैक्स लगाता है, लेकिन अन्य देश अमेरिका से निर्यात की हुई वस्तुओं पर अधिक  टैक्स लगाते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने धमकी भरे लहजे में कहा कि, दूसरे देश टैक्स कम नहीं करेंगे तो हम भी जवाबी टैक्स लगाएंगे. आपको बता दें कि, पिछले कई समय से ट्रम्प ये मुद्दा उठा चुके हैं कि, अमेरिका से निर्यात हुई मोटरसाइकिल हार्ले डैविडसन पर दूसरे देश 50 प्रतिशत तक टैक्स लगाते हैं. चीन भी अमेरिकी कारों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाता है, जबकि अमेरिका, चीनी कारों पर मात्र 2.5 कर ही वसूलता है. 

मॉरीशस की राष्ट्रपति शॉपिंग के कारण पद से देंगी इस्तीफा

ट्रंप ने कहा कि, अमेरिकी कंपनियों के साथ अन्य देश निष्पक्ष व्यवहार नहीं करते हैं. ट्रम्प के इस फैसले से सारी दुनिया में चिंता का माहौल है. इससे ट्रेड वॉर की आशंका भी जताई जा रही है, हालांकि चीन और फ्रांस दोनों देश ट्रेड वॉर का विरोध करते हैं. आपको बता दें कि, भारत के कुल निर्यात में अमेरिका की हिस्सेदारी मात्र 2 फीसदी है, इसलिए भारत को इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. 

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने