एंड्राइड ने लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम 9 Pie, जानें खासियत

- in गैजेट

वैसे अब तक कई डिवाइसेज पर एंड्रायड ओरियो का ही अपडेट उपलब्ध नहीं हो पाया है वहीं दूसरी तरफ गूगल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम पाई को जारी कर दिया है। एंड्राइड 9 पाई के नाम से पेश हुए इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कंपनी ने कई शानदार बदलाव किए हैं जिनमें आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस फीचर्स भी शामिल हैं।

हालांकि, जारी होने के बाद इसका बीटा वर्जन अभी कुछ चुनिंदा डिवाइसेज पर उपलब्ध है। जिनके लिए इसे जारी किया गया है उनमें गूगल का पिक्सल 2 एक्सएल शामिल है। बाद में कुछ और डिवाइस में भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम को रोल आउट किया जाएगा। आइए, जानते हैं इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में। साथ ही यह भी जानेंगे कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम किन स्मार्टफोन्स में कब से मिलेगा।

Android 9 या Pie के 5 महत्वपूर्ण फीचर्स

प्रदर्शन (जेस्चर): सबसे पहले हम इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लुक या प्रदर्शन की बात करते हैं। इसके जेस्चर की बात करें तो पहली बार एंड्रॉइड के होम बटन को रिप्लेस करके छोटे से हैंडल को लगाया गया है। साथ ही इसका ऐप स्वीचर आईफोन एक्स की तरह ही होरिजोनटली स्क्रॉल होता है। यानी की यह नया फीचर एंड्रॉइड यूजर्स को जरूर आकर्षक लगेगा। गूगल का मुख्य फोकस नए फीचर्स के जरिए यूजर्स के लिए स्मार्टफोन मैनेजमेंट ज्यादा सुविधाजनक बनाने पर है।

एडेप्टिव बैटरी और एडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर : इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल ने एडेप्टिव बैटरी और एडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर्स दिया है। एडेप्टिव बैटरी फीचर्स के जरिए स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बेहतर बनाने पर जोर दिया गया है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्मार्टफोन के बैटरी लाइफ के साथ सीपीयू परफार्मेंस भी सुधारने का काम करेगा।

नए गूगल असिस्टेंस फीचर से होगा लैस: इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल असिस्टेंस से लैस होगा। जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन से इंसानों की तरह ही वार्तालाप कर सकेगें। इसके लिए गूगल ने 6 नई आवाजें भी जोड़े हैं।

ऐप के लिए सेट कर सकेंगे टाइम लिमिट : गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए आप ऐप के इस्तेमाल की टाइम लिमिट सेट कर सकेंगे। अगर यूजर्स किसी ऐप पर ज्यादा टाइम बिताएगा तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को बताएगा कि आपने इस ऐप पर इतना समय बिताया है जो यूजर्स को टाइम मैनेजमेंट करने की सहूलियत प्रदान करेगा।

डू नॉट डिस्टर्ब मोड : वैसे तो डू नॉट डिस्टर्ब मोड एंड्रॉइड ओरियो 8.0 में भी पहले से दिया गया है लेकिन इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में इसे और भी बेहतर बनाया गया है। इस मोड के जरिए आप अपने कॉन्टेक्ट को स्टार कर सकते हैं। स्टार किये गये कॉन्टेक्ट्स के अलावा और कोई भी न तो आपको कॉल कर सकेगा न ही मैसेज भेज पाएगा। इसके अलावा इस मोड में ऐप के नोटिफिकेशन्स भी नहीं आएंगे। अगर आप छुट्टी पर हैं या किसी मीटिंग में हैं तो इस मोड को इनेबल करने के बाद केवल जरूरी के कॉल्स ही आपके पास आ पाएगें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ग़लती से डिलीट हुई फ़ोटो को ऐसे करें चुटकियों में रिकवर

अक्सर कई लोगों को इस सवाल का जवाब