Android 14 में गूगल दे रहा ये ज़बरदस्त फीचर्स, पढ़े पूरी ख़बर

गूगल ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के नए वर्जन Android 14 का पहला डिवेलपर प्रिव्यू पिछले महीने रिलीज किया था और अब इसका दूसरा डिवेलपर प्रिव्यू रोलआउट हो रहा है। GSMArena की रिपोर्ट के मुताबिक, नए रिलीज में बेहतर प्राइवेसी, सुरक्षा और परफॉर्मेंस से जुड़े कई सुधार देखने को मिले हैं। साथ ही गूगल की कोशिश फोल्डेबल स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स में भी यूजर्स को पहले से बेहतर और ऑप्टिमाइज्ड अनुभव देने की है। 

कंपनी की आधिकारिक टाइमलाइन बताती है कि इस डिवेलपर प्रिव्यू के बाद पहला Android 14 Beta वर्जन अप्रैल में रिलीज किया जाएगा। इसके बाद आने वाले महीनों में तीन और बीटा वर्जन रिलीज होंगे। Android 14 Development Preview 2 में शामिल किए गए नए फीचर्स में ऐप्स को केवल चुनिंदा फोटोग्राफ्स और वीडियोज का ऐक्सेस देने, सभी का ऐक्सेस देने या फिर मीडिया का ऐक्सेस ना देने के तीन प्राइवेसी से जुड़े विकल्प मिलेंगे। 

पास-की सपोर्ट और UI से जुड़े कई बदलाव
Android 14 में क्रिडेंशियल मैनेजर को प्लेटफॉर्म API बना दिया गया है, जिसके चलते अलग-अलग ऐप्स में लॉगिन करना बेहद आसान हो जाएगा। यूजर्स डिवाइस में इंस्टॉल्ड ऐप्स में पास-कीज की मदद से लॉगिन कर पाएंगे। दूसरे डिवेलपर प्रिव्यू में अकाउंट सेलेक्टर से जुड़े UI में बदलाव और सुधार किए गए हैं। पहले डिवेलपर प्रिव्यू में API आधारित फीडबैक को भी इस अपडेट के साथ बेहतर किया गया है। 

ऐप्स की ऐक्टिविटी पर मिलेगा पूरा कंट्रोल
नए एंड्रॉयड वर्जन को सपोर्ट करने वाली ऐप्स पर यूजर्स को पूरा  नियंत्रण मिलेगा और इन ऐप्स को बैकग्राउंड ऐक्टिविटी शुरू करने के लिए यूजर्स की परमिशन लेनी होगी। एंड्रॉयड के मेमोरी मैनेजमेंट सिस्टम को भी दूसरे डिवेलपर प्रिव्यू के साथ ऑप्टिमाइज किया गया है और ऐप्स के बैकग्राउंड में रन करते वक्त ज्यादा रिसोर्सेज इस्तेमाल नहीं होंगे। साथ ही Android 14 में ऐसे नोटिफिकेशंस भी कम होने वाले हैं, जिन्हें नोटिफिकेशन पैनल से हटाया नहीं जा सकता। 

किन यूजर्स के लिए आया है डिवेलपर प्रिव्यू?
रिपोर्ट में बताया गया है कि दूसरा डिवेलपर प्रिव्यू केवल ऐप डिवेलपर्स के लिए रिकमेंडेड है, जिससे वे अपनी ऐप्स की टेस्टिंग इसपर कर सकें। अगले महीने पहला बीटा वर्जन रिलीज होने के बाद अन्य यूजर्स भी आसानी से इसे इंस्टॉल कर सकेंगे। Android 14 Development Preview 2 को इंस्टॉल करने का विकल्प अभी Pixel 4a 5G और इसके बाद लॉन्च गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स को दिया जा रहा है। 

Back to top button