अमृतसर हादसा: PM मोदी ने मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता को दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृतसर के पास रावण दहन के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से मारे गए लोगों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये जबकि घायलों के लिये 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता को मंजूरी दी है. एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. अमृतसर के निकट जोड़ा फाटक पर शुक्रवार शाम रावण दहन देखने के लिए रेल की पटरी पर खड़े लोगों के ट्रेन की चपेट में आने से 61 लोगों की मौत हो गई जबकि 72 अन्य घायल हो गए. ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी.अमृतसर हादसा: PM मोदी ने मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता को दी मंजूरीइससे पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख व्यक्त किया था. पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा,’अमृतसर में ट्रेन हादसे से बेहद दुखी हूं. यह दुख भरी घटना दिल दहलाने वाली है.’ पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को अमृतसर ट्रेन दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए पांच लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में घायल हुए सभी लोगों के लिए मुफ्त इलाज की घोषणा की है.

सिंह ने ट्वीट किया,‘अमृतसर में दशहरे पर हुए दुखद रेल हादसे में राहत एवं बचाव कार्य के व्यक्तिगत निरीक्षण के लिए अमृतसर जा रहा हूं. मेरी सरकार मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजन को पांच लाख रूपये और घायलों को सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी. जिला प्राधिकारी युद्धस्तर पर लगा दिये गये हैं.’

शुक्रवार शाम रावण दहन देखने के लिए रेल की पटरी पर खड़े लोगों के ट्रेन की चपेट में आने से 61 लोगों की मौत हो गई जबकि 72 अन्य घायल हो गए. ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी तभी जोड़ा फाटक पर यह हादसा हुआ. मौके पर कम से कम 300 लोग मौजूद थे जो पटरियों के निकट एक मैदान में रावण दहन देख रहे थे.

अधिकारियों ने बताया कि रावण दहन और पटाखे फूटने के बाद भीड़ में से कुछ लोग रेल की पटरियों की ओर बढ़ने लगे जहां पहले से ही बड़ी संख्या में लोग खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे. उन्होंने बताया कि उसी वक्त दो विपरीत दिशाओं से एक साथ दो ट्रेनें आई और लोगों को बचने का बहुत कम समय मिला. उन्होंने बताया कि एक ट्रेन की चपेट में कई लोग आ गए.

रेलवे ने अमृतसर में शुक्रवार को ट्रेन से हुए हादसे के पीड़ितों के परिजनों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. अधिकारियों ने बताया कि 01832223171 और 01832564485 नंबरों पर फोन करके हादसे के बारे में जानकारी ली जा सकती है. मनावला स्टेशन का फोन नंबर 0183-2440024, 0183-2402927 और फिरोजपुर का हेल्पलाइन नंबर 01632-1072 है.

Back to top button