अमेरिका के बच्चों ने ईवीएम हैक कर बजाया गाना

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) हैक हो सकती है या नहीं, इस पर जारी बहस के बीच अमेरिका में चुनाव अधिकारी मध्यावधि चुनाव की संभावना को देखते हुए बढ़ते ‘इनफॉर्मेशन वॉरफेयर’ से चिंतित हैं. सीएनएन की खबर के मुताबिक, इस वीकेंड पर यहां सालाना ‘डेफ कॉन हैकर कन्वेंशन’ में उपस्थित हुए राज्य व स्थानीय चुनाव अधिकारियों ने देखा कि हैकर वोटिंग मशीनों के साथ क्या कर सकते हैं.

अमेरिका के बच्चों ने ईवीएम हैक कर बजाया गाना

रिपोर्ट में कहा गया, “एक हैकर वास्तव में वोटिंग मशीन को एक ज्यूकबॉक्स में बदल सकता है, वह इसे गाना बजाने और पिक्चर दिखाने की मशीन बना सकता है.” रिपोर्ट के मुताबिक, “जबकि कुछ हैकर चुनाव अधिकारियों के लिए चिंता का सबब बनते नजर आए. चुनाव अधिकारी वोटिंग मशीनों और वोटिंग डेटाबेस जैसे परंपरागत चुनावी बुनियादी ढांचे के खतरे देख रहे हैं.”

सम्मेलन में करीब 40 हैकर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर वोट टैली के मॉक वर्ज़न के साथ छेड़छाड़ करने में सफल रहे. कुछ ने उम्मीदवारों के नाम ‘बॉब द बिल्डर’ और ‘रिचर्ड निक्सन्स हेड’ जैसे नामों से बदल दिया. कैलिफोर्निया के विदेश मंत्री एलेक्स पैडिल्ला के हवाले से कहा गया, “चुनाव में ईमानदारी को लेकर हम हमेशा चिंतित रहे हैं और हमेशा ही अभियान के दौरान गलत जानकारियां, दुष्प्रचार किए जाने को लेकर भी चिंता जताई जाती रही है.”

Back to top button