अमेरिका का वीजा चाहिए? तो अब आपको करना होगा ये काम

अगर आप अमेरिकी वीजा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उनकी सख्त गाइडलाइन को फॉलो करना पड़ेगा. अमेरिका ने अपने वीजा पॉलिसी को थोड़ा सा और टफ बना दिया है. इसके तहत अमेरिका के वीजा का आवदेन करने वालों को अब अपने पुराने मोबाइल नंबरों, ईमेल आईडी और सोशल मीडिया का इतिहास समेत कई अन्य जानकारियां भी मुहैया करानी होंगी. ट्रंप प्रशासन ने वीजा प्रावधानों को कठिन बनाने की मुहिम शुरू की है ताकि देश के लिए खतरा बन सकने वाले लोगों कोयहां आने से रोका जा सके.

फेडरल रजिस्टर पर शुक्रवार को प्रकाशित एक दस्तावेज के अनुसार गैर- शरणार्थी वीजा पर अमेरिका आने की इच्छा रखने वाले हर इंसान को सवालों की एक सूची का जवाब देना होगा. गृह विभाग का आकलन है कि नये नियमों से 7.1 लाख शरणार्थी वीजा आवेदक तथा 1.4 करोड़ गैर- शरणार्थी वीजा आवेदक प्रभावित होंगे.

विदेशी कामगारों को अमेरिका की चेतावनी, कहा- रद्द किये जाएंगे एक से अधिक वीजा आवेदन

इसमें कहा गया है कि वीजा आवेदकों को विभिन्न सोशल मीडिया के यूजरनेम और मौजूदा फोन नंबर की जानकारी समेत पिछले पांच साल के दौरान इस्तेमाल किये सभी मोबाइल नंबरों की भी जानकारी देनी होगी.

दस्तावेज में कहा गया है कि इनके अलावा लोगों से पिछले पांच साल के दौरान इस्तेमाल किये गये सारे ईमेल आईडी तथा विदेशी यात्राओं की जानकारी देनी होगी. उन्हें यह भी बताना होगा कि उन्हें किसी देश से निकाला तो नहीं गया था या उनके परिवार का कोई सदस्य आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त तो नहीं था.

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने