अद्भुत जहाज जिसमें बैठने वाले के खड़े हो जाते हैं रोंगटे

- in ज़रा-हटके

दुनिया में कई बड़े क्रूज़ जहाज तैयार किए गए है. आप दुनिया के हर देश के पास एक से बड़े क्रूज़ जहाज है. अपने दुनिया के सबसे बड़े शिप ‘टाइटैनिक – हार्मनी ऑफ द सीज़’ के बारे में हुआ. जो कि अपनी दुनिया का पहला और सबसे विशालाकार जहाज था पर यह जहाज एक दर्दनाक दुर्घटना का शिकार हुआ जो कि दुनिया के लिए एक काला इतिहास बनकर रह गया. टाइटैनिक जहाज का सन 1912 का  वो दर्दनाक हादसा जिसमें 1517 लोगों की जलसमाधि हो गयी थी. टाइटैनिक जहाज के डूबने के कारणों पर शोध करके एक और विशालाकार का जहाज बना गया है जो कि किसी गंभीर स्थिति में भी डूबने से बच सकता है. अद्भुत जहाज जिसमें बैठने वाले के खड़े हो जाते हैं रोंगटे

यह यह अमेरिकन  नेवी के सबसे पुराने और सबसे अजीब रिसर्च व्हीकल. नाम है RP-FLIP( RP-रिसर्च प्लैटफॉर्म, FLIP-फ्लोटिंग इंस्ट्रुमेंट प्लैटफॉर्म) . यह दुनिया का एक मात्रा ऐसा जहाज है, जो वर्टिकली और हॉरिजॉन्टली ऑपरेट हो सकता है. जिसके लिए इसे मात्रा 28 मिनट का वक़्त चाहिए और यह इतने वक़्त में ट्रांसफॉर्मेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेगा. इसके हैंडल में 700 टन पानी और क्रैडल में एयर पंप की जाती है और यह समुद्र में एकदम सीधा खड़ा हो जाता है. इस जहाज की यह खासियतें टाइटैनिक जहाज की कमियों को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं. 

बता दें कि इस जहाज को यूएस ऑफिस नेवल रिसर्च, मरीन फिजकिल लैब ऑफ स्क्रिप्स इंस्टीट्यूशन ऑफ ओशनोग्राफी द्वारा ऑपरेट किया जाता है. इस जहा से अब तक 300 से ज्यादा ऑपरेशन सफल किए जा चुके है. यह जहाज साल 1995 में 20 लाख डॉलर में तैयार किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आधी रात बहू के बिस्तर पर जाकर लेट गया ससुर, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि..

देश में महिलाओं और लड़कियों पर अत्याचार होने