रविवार के दिन भूलकर भी न छुए ये पौधा, वरना हो जाएगे बर्बाद

हिंदू धर्म में पूजा करने के बहुत से तरीके हैं यहां देवी-देवताओं के अलावा पीपल, तुलसी जैसे कुछ पवित्र पौधो को भी विशेष रूप से पूजा जाता है. हर घर में भगवान की पूजा के बाद रोजना तुलसी के पौधे को माता के रूप में जल चढ़ाकर पूजा की जाती है. घर में तुलसी बुरे संकट से बचाकर खुशहाली और समृद्धि प्रदान करती हैं इतना ही नहीं हर पूजा, हवन में तुलसी को पंचामृत में शामिल किया जाता है लेकिन सिर्फ रविवार के दिन इसे छूना वर्जित माना जाता है.

आज हम आपको तुलसी के पौधे की ऐसी महत्वपूर्ण बात बताने जा रहे है जिसके बारे में शायद आपने नहीं सुना होगा. ये जानकारी आपके लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कहीं आप भी तुलसी माता की पूजा करते वक्त ऐसी गलती तो नहीं कर रहे हैं जिसकी वजह से आपको परेशानियों का सामना उठाना पड़े.

महत्वपूर्ण बातें

तुलसी का पौधा लगाते वक्त ध्यान रखें कि उसे घर के उत्तर और पूर्व दिशा में रखना चाहिए ऐसी वैसी तुलसी का पौधा लगाने से तुलसी की पत्तियां सुखती चली जाती हैं.

रविवार के दिन न तोड़े तुलसी

तुलसी की पत्तियों को तोड़कर पंचामृत में मिलाया जाता है लेकिन तोड़ते वक्त ध्यान रखना है कि उस दिन रविवार और मंगलवार न हो क्योंकि  रविवार भगवान विष्णु का सबसे प्रिये दिन है और इस दिन पर तुलसी को तोड़ने पर भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं. इसके अलावा अमावस्या और एकादशी पर भी तुसली को नहीं तोड़ना चाहिए.

इस तरह की महिलाओं से करेंगे शादी तो चमक जाएगी आपकी किस्मत

गणेश की पूजा में तुलसी को दूर रखें

वैसे तो तुलसी को हर पूजा में शामिल किया जाता है लेकिन गणेश और शिवजी की पूजा में कभी तुलसी को शामिल न करें क्योंकि शिव जी ने तुलसी के पति जालंदर का वध किया था.

तुलसी की साफ-सफाई पर ध्यान

बिना नहाये तुलसी को छूना वर्जित है

 तुलसी को कभी बिना नहाये छूने की कोशिश न करें वरना तुलसी मुरझा जाती हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति को दिक्कतों का सामना भी उठाना पड़ सकता है.

Back to top button