घर के मंदिर में भूल से भी नहीं रखनी चाहिए ये चीज़ें, वरना सबकुछ हो जाएगा तहस-नहस

भारत देश में धर्म को लेकर बहुत आस्था हैं और धर्म से संबन्धित जुड़े वस्तुओ का भी हमारे जीवन में बहुत महत्व हैं। धर्म में आस्था रखने वाले हर घर में मंदिर होता हैं, शायद ही कोई ऐसा हिंदू परिवार हो जिनके घर में मंदिर ना हो। सुबह की शुरुआत घर में अगर पूजा-पाठ से हो तो पूरा दिन अच्छा निकलता है। ज्योतिष मानते हैं कि घर में मंदिर होने से तमाम तरह के दुख खत्म हो जाते हैं। अगर घर में मंदिर नहीं है तो आपको एक मंदिर स्थापित करना चाहिए। इससे घर में शांति और भगवान की कृपा बनी रहेगी।

माना जाता हैं कि मंदिर की मौजूदगी घर में सुख, शांति और समृद्धि लेकर आती है। जिस घर में मंदिर होता है, वहां सकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है और दु:ख व गरीबी दूर रहती है | इसी वजह हर घर में मंदिर का प्रमुख स्‍थान होता है। ऐसे में घर के मंदिर में कुछ विशेष सावधानियां रखना जरूरी हैं, ताकि सभी कार्य शुभ ढंग से हो सके। आज हम आपको ऐसे 10 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर में मंदिर स्थापित करते वक्त ध्यान रखें

 

(1) मंदिर में कभी भी विषम संख्या में गणेश जी की मूर्ती स्थापित न करें,जैसे एक, तीन या पांच ये अशुभ माना जाता है| दो मूर्तियों का एक साथ रखना शुभ माना गया है। इन्हें स्थापित करते वक्त ध्यान दें कि गणेश जी का चेहरा हमेशा घर के मुख्य दरवाजे की तरफ हो| क्योंकि हर शुभ काम करने से पहले गणेश जी पूजा की जाती हैं।

(2) अंगूठे से बड़े आकार का शिवलिंग ना रखें, हमेशा एक छोटा शिवलिंग रखें, इससे अधिक संख्या में न रखें।

(3) मंदिर में हमेशा बैठे हुए हनुमान जी की मूर्ति रखें| बजरंग बली रुद्र (शिव) के ही अवतार हैं, इसीलिए इनकी भी शिवलिंग की ही तरह एक मूर्ति रखें, और ध्यान रखें की कभी भी अपने बेडरूम में हनुमान जी की फोटो या मूर्ति ना रखें।

(4) राधा-कृष्ण जी की मूर्ति को मंदिर में एक साथ रखें| इन्हें आप मंदिर के अलावा अपने कमरों में भी रख सकते हैं, क्योंकि इनकी पूजा एक प्रेमी जोड़े के रूप में की जाती हैं इसलिए आप अपने कमरे में इनकी मूर्ति या फोटो भी रख सकते हैं।

(5) दुर्गा माँ की मूर्ति विषम संख्या खासकर तीन में ना रखें| हमेशा इससे कम ही रखें, क्योंकि इससे दोष पड़ता हैं, अर्थात आप दुर्गा माँ की दो फोटो या मूर्ति रखें।

(6) पूजा करते वक्त आप इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए की आप कभी भी टूटे चावल ना चढ़ाएं, बेहतर होगा हल्दी में भीगे हुए चावलों को ही चढ़ाएं, क्योंकि यह शुभ होता हैं।

(7) कभी भी पूजा में टूटे दीपक का इस्तेमाल ना करें और मंदिर को हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। हमेशा नये दीपक का इस्तेमाल करें जिससे की उस नए दीपक के समान आप के जीवन में भी हमेशा ही एक नए सुबह की शुरुआत हो।

(8) अपने मृत परिजनों या पूर्वजों को मंदिर में कभी भी स्थापित ना करें| ऐसा करना अशुभ माना जाता है, अगर आपको अपने पूर्वजो से खासा लगाव हैं तो इनकी तस्वीरें आप भगवान के बराबर नही रख कर उनके नीचे रखें।

(9) भैरव जी की तस्वीर मंदिर में ना रखें| क्योंकि इनकी साधना तंत्र-मंत्र द्वारा की जाती है, ऐसे ही शनि देव की मूर्ति मंदिर में नहीं रखी जाती है।

घर में मंदिर के लिए जान लें ये बातें

(10) हमेशा देवी-देवताओं की सौम्य रूप वाली तस्वीरें रखें, रौद्र रूपों को घर के मंदिर में ना रखें| सौम्य रूप वाली तस्वीरों को देखने से मन प्रसन्न रहता हैं।

अर्थात आप इन सावधानियों को ध्यान रख कर ही अपने घर में मंदिर की स्थापना करवाएँ, जिससे आपके घर में सुख-समृद्धि बने रहें और आपका मन-चित हमेशा प्रसन्न रहें, क्योंकि धार्मिक कार्य करने से या पूजा करने से मन को सुख और शांति का अनुभव मिलता हैं और मंदिर ही घर का ऐसा परिसर होता हैं जहां परिवार के सदस्य इकठ्ठा होते हैं और एक साथ पूजा करते हैं।

Back to top button