नमक स्वाद के साथ साथ आपको बनाएगा खूबसूरत, जानिए कैसे ?

नमक सिर्फ स्वाद बढ़ाने के ही काम आता है तो यह आपकी गलतफहमी है। नमक एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जिसके फायदों के बारे में कम ही लोगों को पता होता है। नमक का इस्तेमाल हर घर की रसोई में होता है। ऐसे में जब आप चाहें तब इसे प्रयोग में ला सकती हैं और बेहद कम कीमत में अपना रूप निखार सकती हैं।

आराम और ताजगी के लिए : कई बार ऐसा होता है कि ऑफिस से घर आकर कुछ देर आराम करने के बावजूद हमारी थकान दूर नहीं होती। इस वजह से चेहरा भी बुझा-बुझा सा नजर आता ह।

तो जब भी आप थकान महसूस करें, आधी बाल्टी गुनगुने पानी में सात से आठ चम्मच नमक मिला लें। पानी में नमक तुरंत घुल जाता है। अब कुछ देर के लिए पैरों को बाल्टी में रखकर बैठ जाएं। ऐसा करने से जहां थकान दूर हो जाएगी वहीं आपको ताजगी का भी एहसास होगा। इसके अलावा नमक में एंटी-बैटीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है। अगर आपको पैरों के संक्रमण से जुड़ी कोई भी समस्या है तो वह भी दूर हो जाएगी। अगर आपके पैरों में सूजन है तो भी इस घोल में पैर डालकर बैठना फायदेमंद रहेगा।

एक बेहतरीन टोनर है नमक : अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नमक के टोनर का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा। एक छोटी स्प्रे बोतल में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें एक छोटा चम्मच नमक अच्छी तरह मिला लें। जब नमक अच्छी तरह घुल जाए तो उसे चेहरे पर स्प्रे करें। बस ध्यान रखें कि इसे आंखों के पास स्प्रे न करें। चेहरे पर आए पानी को रुई की मदद से पूरे चेहरे पर फैला लें और साफ कर लें। आप चाहें तो टोनर के बदले सॉल्ट स्टीम का उपाय भी अपना सकती हैं। इसमें गर्म पानी में नमक डालकर चेहरे पर भाप ली जाती है।

आंखों की सूजन दूर करने के लिए : कई बार ऐसा होता है कि थकान के चलते, कम नींद के चलते आंखें सूज जाती हैं। आप चाहें तो गुनगुने पानी में नमक मिलाकर भसकाई करने से आंखों के नीचे दिखने वाले पफ कम हो जाते हैं।

एक बेहतरीन स्क्रबर है नमक : नमक एक नेचुरल स्क्रबर है। हाथ में कुछ मात्रा में नमक लें और उसमें कुछ बूंदें पानी की मिला दें। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से डेड स्किन साफ हो जाती है और त्वचा कोमल-मुलायम और निखरी हुई नजर आती है।

दांतों की खूबसूरती के लिए करें नमक का इस्तेमाल : आप चाहें तो नमक और खाने वाले सोडा को मिलाकर टुथ पाउडर की तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं। इससे दांतों में चमक आती ह। साथ ही सरसों के तेल के साथ नमक का इस्तेमाल करना पायरिया में फायदेमंद होता है।

सामान्य नमक के इस्तेमाल से कहीं बेहतर है कि आप समुद्री नमक का इस्तेमाल करें। यह नेचुरल होता है जिससे इसके किसी साइड इफेक्ट की आशंका कम हो जाती है।

Back to top button