चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक और अरबपति कारोबारी जैक मा अगले वर्ष कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन पद से सेवानिवृत्त होंगे और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेनियल झांग उनके उत्तराधिकारी होंगे. जैक मा ने सोमवार को इसकी घोषणा की. अलीबाबा के स्वामित्व वाले अखबार साउथ चाइना ‘मॉर्निंग पोस्ट’ ने कहा कि 54 वर्षीय जैक मा डेनियल झांग (46) को अपनी जिम्मेदारी सौंपेंगे.

जैक मा की ओर से सभी कर्मचारियों को लिखे पत्र के अनुसार, झांग को 10 सितंबर 2019 को कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन के पद पर पदोन्नत किया जाएगा जबकि जैक मा कंपनी के निदेशक मंडल के निदेशक और अलीबाबा पार्टनरशिप के स्थायी सदस्य बने रहेंगे.

जैक मा ने कहा कि “सुलभ और सफल” बदलाव सुनिश्चित करने के लिये जैक मा एक वर्ष की अवधि के लिये कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे और 2020 में शेयरधारकों की बैठक तक अलीबाना के निदेशक रहेंगे. जैक ने सोमवार को अपने जन्मदिन के अवसर पर अपनी सेवानिृवत्ति योजना की घोषणा की. मा की सेवानिवृत्ति को लेकर भ्रामक रिपोर्ट आने के बाद योजना को सार्वजनिक किया गया.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने शुक्रवार को कहा था कि जैक मा अपने जन्मदिन के दिन सेवानिवृत्ति की घोषणा करने वाले हैं और वह इसके बाद परमार्थ कार्यों पर ध्यान देंगे. हालांकि, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने इसका खंडन करते हुये कहा कि जैक मा सोमवार को अपने 54वें जन्मदिन के मौके पर कंपनी में उनका उत्तराधिकार संभालने की रणनीति बताएंगे. हालांकि वह आगे भी कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे.