अचानक गायब हो गए Alibaba Group के मालिक Jack Ma, दुनिया भर में हलचल…

चीन के अरबपतियों में शुमार Alibaba Group के मालिक जैक मा (Jack Ma) बीते दो महीने से गायब हैं. कई विदेशी मीडिया ग्रुप पर ये रिपोर्ट है कि चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद के बाद पिछले दो महीने से उन्हें किसी ने नहीं देखा है. इस खबर से पूरी दुनिया में हलचल मची है, ये कयास लगाए जा रहे हैं कि चीन की शी जिनपिंग सरकार के खिलाफ बोलना उन्हें भारी पड़ गया है. 

जैक मा की कंपनी की जांच

पिछले महीने ही चीनी अधिकारियों ने उनकी कंपनी की जांच की घोषणा की है. इसके बाद जैक मा से कहा गया कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं जब तक कि उनके अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन की सरकार ऐसे लोगों को नजरबंद कर देती है जो सरकार के खिलाफ मुंह खोलते हैं. इससे पहले शी जिनपिंग की आलोचना करने वाले प्रॉपर्टी बिजनसमैन रेन झिकियांग लापता हो गए थे.

Ant Group का IPO भी सस्पेंड हुआ

नवंबर में जैक मा ने चीन के रेग्यूलेटर्स और सरकारी बैंकों की आलोचना की थी. इसके बाद चीनी अधिकारियों ने जैक मा पर पलटवार किया था और नवंबर में उनके Ant Group के 3700 करोड़ डॉलर के IPO को सस्पेंड कर दिया. The Wall Street Journal की रिपोर्ट के मुताबिक जैक मा के Ant Group के आईपीओ को रद्द करने का आदेश सीधा चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से आया था. 

पहले भी गायब हुए कई बिजनेसमैन!

ग्लोबल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैक मा के गायब होने से अनुमान लगता है कि वो किसी परेशानी से जूझ रहे हैं. हालांकि, चीन में अमीर लोगों के गायब होने की घटनाएं नई नहीं हैं. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 से 2017 के बीच चीन के कई अरबपति गायब हो गए थे. गायब हुए कई लोग कभी दोबारा सामने नहीं आए. संदेह जताया गया कि इनके गायब होने के पीछे बिजनेस प्रतिस्पर्धा हो सकती है. लेकिन असली कारणों का किसी को पता नहीं चल सका है. 

चीन के राष्ट्रपति से पंगा लिया!

जैक मा अपने देश की चीनी सरकार की काफी आलोचना करते हैं. पिछले दिनों भी उन्होंने सरकार की कुछ नीतियों को लेकर टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था कि देश में नई चीजें शुरू होती हैं तो उन्हें दबाने का प्रयास होता है, ऐसे सिस्टम में बदलाव की जरूरत है. उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को ‘बुजुर्गों लोगों का क्‍लब’ करार दिया था. जैक मा के इस बयान के बाद से ही चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी में काफी गुस्सा देखा गया था और उनकी कंपनियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए.

कहां गायब हो गए जैक मा?

Financial Times में छपी खबर के मुताबिक जैक मा करीब अक्टूबर से ही किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखाई दिए हैं. उनके अपने टीवी शो ‘अफ्रीका के बिजनेस हीरो’ में भी जैक मा का नाम काट दिया गया और उनकी जगह किसी और भेज दिया गया है. हालांकि, अलीबाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने सफाई दी है कि किसी विवाद की वजह से जैक मा टीवी शो में शामिल नहीं हुए.

 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button