Home > Mainslide > ‘मिनी सबमरीन’ के साथ थाईलैंड पहुंचे एलन मस्क, ट्वीट कर भेजी तस्वीरें

‘मिनी सबमरीन’ के साथ थाईलैंड पहुंचे एलन मस्क, ट्वीट कर भेजी तस्वीरें

थाईलैंड की थैम लुआंग गुफा में फंसे 12 में से 8 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल दिया गया है. बच्चों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए अमेरिकी स्पेस आंत्रपेन्योर एलन मस्क आगे आए हैं. ‘स्पेस एक्स’ के सीईओ और ‘टेस्ला कार’ के को-फाउंडर एलन मस्क ने बच्चों के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए मिनी सबमरीन भी भेजी है. यही नहीं, एलन मस्क खुद भी थाईलैंड पहुंच गए हैं. उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.'मिनी सबमरीन' के साथ थाईलैंड पहुंचे एलन मस्क, ट्वीट कर भेजी तस्वीरें

एलन मस्क ने ट्वीट किया कि वो प्रोटोटाइप मिनी सबमरीन के साथ थाईलैंड में हैं. उन्होंने लिखा- “अभी गुफा 3 से लौटा हूं. मिनी सबमरीन तैयार है. जरूरत पड़ी तो उसे इस्तेमाल किया जा सकता है.” बता दें कि 23 जून को अंडर-16 की फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी अपने कोच के साथ थैम लुआंग गुफा में घूमने गए थे.

इस बीच अचानक तेज बारिश शुरू हो गई और बाढ़ आ गई. इससे गुफा में पानी भर गया और बाहर निकलने का रास्ता ब्लॉक हो गया. ऐसे में ये 12 बच्चे और कोच गुफा में ही फंस गए. ये सभी बच्चे 12 से 16 साल के बीच के हैं.पहले तो एलन मस्क ने थाईलैंड में रेस्क्यू के लिए अपने इंजीनियर की एक पूरी टीम भेजी थी, लेकिन अब उन्होंने एक किड-साइज सबमरीन तैयारी की है. गुफा में फंसे बाकी बच्चों को बाहर निकालने के लिए इसकी मदद ली जा सकती है. एलन मस्क ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रेस्क्यू ऑपरेशन का एक वीडियो भी शेयर किया है.

12 बच्चों में से अब तक 8 बच्चों को निकाल लिया गया है. बाकी 4 बच्चे और कोच गुफा नंबर तीन में फंसे हैं. गुफा नंबर तीन मुख्य गुफा से करीब 1.2 किलोमीटर दूर है. गुफा के अंदर पानी भरा है. ऐसे में यहां तक पहुंचने में गोताखोरों को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी. हालांकि, अभी तक एलन मस्क के मिनी सबमरीन का इस्तेमाल रेस्क्यू ऑपरेशन में किया जाएगा या नहीं, यह साफ नहीं हो पाया है.

एलन मस्क ने शनिवार को एक ट्वीट कर जानकारी दी थी कि उनकी टीम बच्चों के साइज की एक सबमरीन तैयार कर रही है, जो थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों की बाहर निकालने में मदद करेगी. उन्होंने यह भी बताया था कि इस सबमरीन में स्पेसएक्स के फॉल्कन रॉकेट के लिक्विड ऑक्सीजन ट्रांसफर करने वाले ट्यूब का पतवार के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा. सबमरीन वजन में बहुत हल्की है. इसे दो गोताखोर आसानी से संकरे रास्तों से भी निकाल सकेंगे.

एलन मस्क ने ट्वीट कर बताया था कि इस सबमरीन के फ्रंट में चार हैंडल लगे हैं. जो कुछ हद तक एयर टैंक जैसे लगते हैं. इससे पहले एलन मस्क ने अपनी एक इंजीनियरिंग टीम भेजी थी, गुफा में फंसे बच्चों को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम कर रहे हैं.

https://www.instagram.com/p/BlBr_mAA9n3/?utm_source=ig_embed

Loading...

Check Also

अफगानिस्तान के वित्त मंत्री बोले, 'भारत हमेशा से साझेदार रहा है और आगे भी रहेगा'

अफगानिस्तान के वित्त मंत्री बोले, ‘भारत हमेशा से साझेदार रहा है और आगे भी रहेगा’

वाशिंगटन: भारत को लंबे समय से अफगानिस्तान का साझेदार करार देते हुए वहां के वित्त मंत्री ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com