हाईस्कूल व इंटर के 11-11 टॉपर्स को लैपटॉप देंगे अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री तथा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड परीक्षा में सफल हुए सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने इंटर तथा हाईस्कूल के 11-11 टॉपर्स को लैपटॉप देने का एलान किया है।

हाईस्कूल व इंटर के 11-11 टॉपर्स को लैपटॉप देंगे अखिलेश यादव

अखिलेश यादव के इस ऐलान के पीछे राजनीतिक निहितार्थ निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि 2019 में होने वाले चुनाव के मद्देनजर अब अखिलेश यादव ने युवाओं को लुभाने के लिए नया दांव आजमाया है। कल यूपी बोर्ड की परीक्षा का परिणाम निकलने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सफल छात्र-छात्राओं को बधाई देने का एक ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि यूपी बोर्ड में उत्तीर्ण हुए सभी छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को बहुत-बहुत बधाई। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाओं में मेरिट लिस्ट में जो सर्वप्रथम 11-11 छात्र-छात्राएं आए हैं, हम उन्हें अपनी तरफ से लैपटॉप देकर उनका उत्साहवर्धन करेंगे।

AC देखकर गरम हुए डिप्टी सीएम केशव मौर्य, 3 अफसरों को किया सस्पेंड

अखिलेश यादव ने इस वर्ष यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में शीर्ष 11 में जगह बनाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप बांटने की घोषणा करके अपनी सरकार की लैपटॉप योजना की याद ताजी करा दी।

 अखिलेश यादव ने 2012 के विधानसभा चुनाव में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं को लैपटॉप और टेबलेट बांटने का वादा किया था। इसके बाद सूबे में उनकी पार्टी को शानदार जीत मिली थी और समाजवादी पार्टी ने अखिलेश यादव के नेतृत्व में सरकार बनाई थी। 2012 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद अखिलेश यादव ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए 12वीं और 10वीं के छात्रों को बांटे गए लैपटॉप और टैबलेट बांटे थे। इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाईस्कूल में कुल 36,56,272 छात्रों में से 22,76,445 छात्र पास हुए हैं। इंटरमीडिएट में 29,82,996 छात्रों में से 18,86,050 छात्र सफल रहे। इस बार भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में लड़कियों ने बाजी मारी है। बीते वर्ष के मुकाबले इस बार हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम छह प्रतिशत और 12वीं का रिजल्ट 10 प्रतिशत कम रहा है। 

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

स्वच्छ्ता अभियान में जूट के बैग बांट रहे डॉ.भरतराज सिंह

एसएमएस, लखनऊ के वैज्ञानिक की सराहनीय पहल लखनऊ